script

अधिकारियों की फटकार के बाद भी नहीं सुधर पा रही सफाई व्यवस्था

locationसागरPublished: Dec 05, 2020 09:48:35 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

सिविल अस्पताल परिसर में जगह-जगह पसरी है गंदगी

Dirt is lying in place in civil hospital premises

Dirt is lying in place in civil hospital premises

बीना. सिविल अस्पताल में जब भी कोई अधिकारी निरीक्षण करने आते हैं तो उनके द्वारा सबसे पहले सफाई व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए जाते हैं, लेकिन व्यवस्था सुधर नहीं पा रही है। दो दिन पूर्व ही एसडीएम ने निरीक्षण कर सफाई न मिलने पर फटकार लगाई थी, लेकिन कुछ जगहों को छोड़कर गंदगी पसरी हुई है।
शनिवार को प्रसूति वार्ड की अंतिम मंजिल पर बने वार्ड में गंदगी फैली हुई थी और वहां प्रसूति महिलाएं भी भर्ती थी। गंदगी के कारण जच्चा, बच्चा को संक्रमण का खतरा था। अस्पताल में सफाई कर्मचारी भी मौजूद नहीं था। इसके बाद बीएमओ डॉ. संजीव अग्रवाल को जब सूचना मिली तो वह अस्पताल पहुंचे और सफाई कर्मचारी को बुलाकर वार्ड की सफाई कराई। इसके अलावा ओपीडी के पीछे गंदा पानी भरा है और यह पानी वहां बन रहे आवासों की मिट्टी डली होने के कारण जमा हो रहा है, जहां मच्छर पनप रहे हैं और गंदगी पसरी हुई है। अस्पताल के पीछे भी गंदगी पड़ी हुई है। अस्पताल में छह स्थाई सफाई कर्मचारी पदस्थ हैं, लेकिन सफाई व्यवस्था नहीं सुधर पा रही है। पुराने भवन में कई जगह ऐसी हैं जहां कई-कई दिनों तक झाडू भी नहीं लगती है। इसके अलावा परिसर में कई जगह कचरे के ढेर लगे हुए हैं।
शौचालयों की कराई सफाई
बीएमओ ने बताया कि जनरल वार्डों के शौचालय में गंदगी थी, जिसे एसिड डालकर साफ कराया गया है। साथ ही नई नल की टोटियां भी लगवाई गई हैं, जिससे पानी न फैले। सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। निर्माणाधीन आवासों की मिट्टी को भी जल्द हटवाया जाएगा, जिससे वहां पानी जमा न हो पाए।

ट्रेंडिंग वीडियो