अस्पताल के चारों ओर फैली गंदगी, प्रबंधन नहीं दे रहा ध्यान

सीएमएचओ ने भी लगाई थी फटकार

By: sachendra tiwari

Published: 29 May 2020, 09:15 AM IST

बीना. सिविल अस्पताल में सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं हो पा रही है। कोरोना काल में भी इसको लेकर यहां गंभीरता नहीं बरती जा रही है। चारों तरफ फैली गंदगी से यहां आने मरीजों को संक्रमण का खतरा बना रहता है। इसके बाद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जबकि कुछ दिनों पूर्व आए तत्कालीन सीएमएचओ ने कर्मचारियों को फटकार लगाई थी और बीएमओ को नोटिस जारी करने के लिए कहा था।
वर्तमान में अस्पताल के चारों तरफ नालियों में गंदगी भरी पड़ी है। नालियों की स्थिति देखकर यह लग रहा है कि कई महीनों से इनकी सफाई नहीं की गई है। इसके अलावा अस्पताल के पीछे भी सीवेज का गंदा पानी जमा हो रहा है। जबकि यहां नियमित सफाई होनी चाहिए। जिस जगह मरीज और उनके परिजनों के पानी पीने की व्यवस्था की गई है उसके गंदा पानी जमा है, क्योंकि यहां से पानी की निकासी ही नहीं है। इसके अलावा अस्पताल के शौचालयों को भी ठीक से साफ नहीं किया जा रहा है। गुटखा, पान खाने वाले भी अस्पताल में कहीं भी थूक रहे हैं, जिससे गंदगी फैल रही है। अस्पताल में छह स्थाई सफाई कर्मचारी नियुक्त हैं, लेकिन सफाई पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। सफाई कर्मचारियों का कहना रहता है कि अस्पताल में पहले सफाई कर्मचारी ज्यादा था, लेकिन कुछ महीनों पूर्व उन्हें हटा दिया है, जिससे सफाई कार्य प्रभावित हो रहा है।
वार्डों में आती है बदबू
जनरल वार्डों में साफ-सफाई ठीक से न होने के कारण उनमें बदबू आती है। यहां भर्ती मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यदि नियमित रूप से पर्याप्त फिनाइल का पोंछा लगाया जाए तो यह समस्या खत्म हो सकती है, लेकिन पोंछा लगाने भी कर्मचारी लापरवाही बरतते हैं।
किए गए हैं नोटिस जारी
तत्कालीन सीएमएचओ के निर्देश के बाद सफाई कर्मचारियों को नोटिस जारी किए गए हैं। साथ ही सफाई के लिए पर्याप्त फिनाइल सहित अन्य सामग्री दी गई है। पोंछा लगाने की दो मशीनें भी दी गई हैं। जिस जगह पानी पीने की व्यवस्था है वहां आगे मिट्टी का ढेर लगा होने से पानी जमा हो रहा है। ठेकेदार के आते ही मिट्टी हटवा दी जाएगी और नालियों की भी जल्द सफाई की जाएगी।
डॉ. संजीव अग्रवाल, बीएमओ, बीना

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned