प्रसूति भवन में हर जगह फैली गंदगी, संक्रमण का खतरा

अस्पताल प्रबंधन द्वारा नहीं दिया जा रहा ध्यान

By: sachendra tiwari

Published: 16 Jan 2021, 09:58 PM IST

बीना. सिविल अस्पताल परिसर में बीओआरएल द्वारा सर्वसुविधायुक्त तीन मंजिला प्रसूति भवन तैयार कराया गया है, लेकिन अस्पताल प्रबंधन इसकी अच्छे से सफाई तक नहीं करा पा रहा है। इस भवन में हालत यह है कि चारों तरफ गंदगी फैली है।
प्रसूति महिला और नवजात को अच्छी सुविधाएं मिलें इसके लिए बीओआरएल द्वारा तीन मंजिया वात्सलय भवन तैयार कराया गया है। भवन तो तैयार हो गया है, लेकिन इसका रखरखाव और सफाई अस्पताल प्रबंधन नहीं करा पा रहा है। वार्ड में गंदगी का आलम यह है कि कई बाथरुम उपयोग लायक नहीं है, यहां कर्मचारियों ने पन्नी में गंदगी भरकर रख दी है। इसके साथ ही जगह-जगह लोगों ने गुटखा, पान खाकर थूंका है, इसे भी साफ नहीं किया जा रहा है। अन्य जगहों पर भी गंदगी रहती फैली। कई बार वार्डों में भी सही तरीके से सफाई न होने से वहां भर्ती महिलाओं को परेशानी होती है। साथ ही गंदगी के कारण नवजात और प्रसूति महिला को संक्रमण का खतरा भी बना रहता है।
क्षतिग्रस्त हुआ वॉटर कूलर
भवन के अंदर शुद्ध पानी के लिए वॉटर कूलर भी लगाया था, जो क्षतिग्रस्त हो गया है और वहां गंदगी फैली हुई है। यदि कर्मचारियों द्वारा वॉटर कूलर की देखरेख की गई होती तो वह सुरक्षित रहता और वार्ड में ही पानी की व्यवस्था रहती है। अब यहां भर्ती महिलाओं के परिजन पानी लेने के बाद बाहर लगे वॉटर कूलर पर जाते हैं।
अन्य जगहों पर भी फैली गंदगी
अस्पताल में अन्य जगहों पर भी गंदगी फैली रहती है और गंदगी को लेकर अधिकारी फटकार लगा चुके हैं, इसके बाद व्यवस्था में सुधार नहीं हो रहा है। वार्डों सहित आसपास गंदगी फैली हुई है।
कराई जाएगी सफाई
कर्मचारियों को सफाई रखने के लिए निर्देश दिए गए हैं। यदि प्रसूति भवन में गंदगी है तो वहां सफाई कराई जाएगी।
डॉ. संजीव अग्रवाल, बीएमओ

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned