scriptपति-पत्नी के बीच ‘उसका’ दखल, बिखर रहे परिवार | Distances rising Between husband and wife | Patrika News

पति-पत्नी के बीच ‘उसका’ दखल, बिखर रहे परिवार

locationसागरPublished: Jun 20, 2018 11:16:32 pm

विवाहेत्तर संबंध और पति से अनबन के चलते महिलाएं अब जेवर-नकदी साथ लेकर ससुराल छोड़ रही हैं।

Distances rising Between husband and wife

Distances rising Between husband and wife

संजय शर्मा . सागर. पिछले कुछ समय से जिले में पति-पत्नी के बीच अलगाव के मामलों में वृद्धि हुई है, लेकिन अब कीस्थिति कुछ अलग है। विवाहेत्तर संबंध और पति से अनबन के चलते महिलाएं अब जेवर-नकदी साथ लेकर ससुराल छोड़ रही हैं। एसपी ऑफिस और महिला थाने में हाल ही में आधा दर्जन से ज्यादा शिकायतें पहुंची हैं।
केस: एक
जेवर गिरवी रख प्रेमी को दिए रुपए
बंडा क्षेत्र के किसान ने गत दिवस हेड क्वार्टर डीएसपी को अपनी आपबीती सुनाई। उसने बताया कि पत्नी ने सोने-चांदी के जेवर बाजार में गिरवी रख दिए थे। कई बार पूछा लेकिन पत्नी ने नहीं बताया। इस बीच उसे सुनार के पास ब्याज जमा करने के दौरान पता चला कि उसने पड़ोस में रहने वाले किसी व्यक्ति को रुपए दिए हैं। युवक के साथ उसके संबंधों पर उसने पहले भी आपत्ति की थी, जिसके बाद कुछ समय तक सब ठीक रहा। दो बच्चों की मां होने के बावजूद महिला एेसा करके मायके चली गई। पत्नी उसे झूठी शिकायत में न फसा दे इसलिए वो स्वयं आया है।
केस: दो
भाभी के भाई के साथ भागी पत्नी
खिमलासा का जैन युवक भी अपनी पत्नी का दुखड़ा सुनाने पहुंचा। उसका कहना था कि समाज में लड़कियों की कमी है। जब कोई नहीं मिली और उम्र ज्यादा हो गई तो रिश्तेदार ने गैर समाज की लड़की से शादी करा दी। ढाई साल सब ठीक चला लेकिन अब पत्नी मनमानी पर उतर आई है। वह मेरी भाभी के भाई के साथ भोपाल में रह रही है। कुछ महीने पहले खिमलासा आई और फसल बेचने के बाद घर रखे ३५ हजार रुपए उठा ले गई। उसने रोक-टोक करने पर झूठी रिपोर्ट दर्ज कराने धमकी दी है।
केस: तीन
झगड़ा कर मायके जेवर ले गई बहू
बंडा के संजय नगर निवासी ससुर ने डीएसपी हेडक्वार्टर मयंक ङ्क्षसह चौहान के सामने शिकायती आवेदन पेश किया। उसका कहना था कि साल भर पहले ही उसने अपने बेटे की शादी की थी। ससुराल में बहू की पटरी नहीं बैठती। गत दिवस जब घर में कोई पुरुष सदस्य नहीं था उसने अपनी सास व अन्य महिलाओं के साथ विवाद व झगड़ा किया और पूरे जेवर और रुपए लेकर मायके चली गई। महिला के इस व्यवहार से पूरा परिवार तनाव में है। बहू ने केस करके फसाने की धमकी भी दी है।

नैतिक मूल्यों में गिरावट और परिवारों में सामंजस्य न होने के कारण पति-पत्नी, सास-बहू के बीच मर्यादा गड़बड़ाई हंै। लोग अपनी हर बात को अहम मानते हैं जबकि दूसरे की बड़ी बात को भी तवज्जो नहीं देते हैं। – मयंक सिंह चौहान, डीएसपी हेडक्वार्टर- सागर

महिलाओं के जेवर लेकर या अन्य किसी के साथ भाग जाने की शिकायतें बढ़ी हैं। पति-पत्नी के बीच का रिश्ता भी आपसी भरोसे में कमी व अहं की भावना के कारण कमजोर हो रहा है। – मंजू सिंह, टीआई, महिला थाना सागर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो