script

mp election 2018 जिले में 8 विधानसभा, 57 हजार से ज्यादा हैं प्लेटिनम इयर्स वोटर

locationसागरPublished: Nov 14, 2018 02:22:59 pm

Submitted by:

manish Dubesy

जिले में हैं आठ विधानसभा- सबसे ज्यादा रहली विधानसभा में, ८० के ऊ पर के १९ हजार से अधिक

District 8 Assembly more than 57 thousand Platinum Year Voters

District 8 Assembly more than 57 thousand Platinum Year Voters

सागर. सागर जिले की आठ विधानसभाओं में राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों को बुजुर्ग मतदाताओं का आशीर्वाद प्राप्त होगा। जिले की सभी विधानसभाओं में ५७ हजार से ज्यादा एेसे मतदाता हैं जिनकी उम्र ७० साल से अधिक है। लिहाजा इस दफे ये मतदाता (प्लेटिनम जुबली इयर्स वोटर) मतदान करेंगे। इसके साथ ही प्रत्याशियों को ८० वर्ष से ज्यादा उम्र के करीब ढाई हजार मतदाताओं का आशीर्वाद मिलेगा। जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार जिले की बीना, खुरई, सुरखी, देवरी, सागर, बंडा नरयावली व रहली विधानसभाओं में ७० आयु पार के ५७२०१ मतदाता चुनाव में भाग लेंगे। यह वोटर मतदान करके नव-मतदाताओं सहित उन वोटर्स को मतदान करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, जो मतदान करने में रुचि नहीं लेते। इसके अलावा जिले में १९६३२ एेसे मतदाता हैं जिनकी आयु ८० वर्ष के ऊपर है।
जिले की आठों विधानसभाओं में ७० साल से ज्यादा उम्र के मतदाताओं में सबसे ज्यादा ८१०८ मतदाता रहली विधानसभा क्षेत्र में हैं। दूसरी पायदान पर सागर विधानसभा है जिसमें ७९९३ व तीसरे स्थान पर सुरखी विस है जिसमें ७६४५ मतदाता है़ं।

मतदान के 48 घंटे पहले से बंद रहेंगी शराब दुकानें
विधानसभा चुनाव में २८ नवंबर को होने वाले मतदान के 48 घंटे पूर्व से व ११ दिसंबर को होने वाली मतगणना को दिन को शुष्क दिवस घोषित किया गया है। इसके तहत शराब दुकाने बंद रहेंगी। जिला निर्वाचन अधिकारी आलोक कुमार सिंह ने मप्र आबकारी अधिनियमानुसार मतदान दिवस 28 नवंबर के परिपेक्ष्य में जिले में 26 नवंबर को शाम 5 बजे से 28 नवंबर को मतदान समाप्ति तक तथा मतगणना 11 दिसंबर को पूरे दिन के लिए शुष्क दिवस घाषित किया है।

नोडल अधिकारी नियुक्त
मतदान केन्द्रों व मतगणना केन्द्र पर वेबकास्टिंग तथा सीसीटीवी से निगरानी की जा जाएगी। यह कार्य वेंडर से कराया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आलोक कुमार सिंह ने इस कार्य के लिए पीएचई के कार्यपालन यंत्री एमसी अहिरवार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।
कार्यालय स्थापित
सागर विधानसभा क्षेत्र का डाक मतपत्र के लिए कलेक्ट्रेट परिसर स्थित अधीक्षक भू-अभिलेख शाखा में कार्यालय स्थापित किया गया है। रिटर्निंग ऑफीसर राजेंद्र सिंह ने बताया कि क्षेत्र से संबंधित अधिकारी, कर्मचारी डाक मतपत्र के लिए फार्म 12 प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

ट्रेंडिंग वीडियो