script

कोरोना काल में भी झोलाछाप डॉक्टर सक्रिय, कर रहे लोगों की जान से खिलवाड़, नहीं की जा रही कार्रवाई

locationसागरPublished: Jun 02, 2020 09:30:00 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

पॉजिटिव मरीज भी आया था ऐसे एक डॉक्टर के संपर्क में

Doctors with no degree are doing treatment

Doctors with no degree are doing treatment

बीना. क्षेत्र में झोलाछाप डॉक्टरों का धंधा कोरोना काल में भी खूब चल रहा है। लोग इनका विरोध करने की जगह इलाज करा रहे हैं। पहले तो यह ग्रामीण क्षेत्रों में ही सक्रिय थे अब तो इन्होंने शहरी क्षेत्र में भी दुकानदारी जमा ली है और यह झोलाछाप डॉक्टर कोरोना की चेन को बढ़ा सकते हैं।
बिना डिग्री, डिप्लोमा के ही लोगों का इलाज कर उनकी जान से खिलवाड़ किया जा रहा है। कोरोना जैसी बीमारी के समय भी यह बाज नहीं आ रहे हैं। यह न तो अपनी सुरक्षा कर रहे हैं और न ही इलाज कराने वाले लोगों की। सर्दी, खांसी के मरीजों को मेडिकल पर दवा देने के लिए मना किया गया है, लेकिन यह झोलाछाप डॉक्टर ऐसे मरीजों का इलाज कर रहे हैं। इलाज करते समय सावधानी भी नहीं बरती जा रही है और सर्दी, जुखाम के मरीज को देखने के बाद यह दूसरे मरीजों का इलाज करना शुरू कर देते हैं। गौरतलब है कि गुप्ता गार्डन गुलौआ में मिले दूसरे कोरोना पॉजिटिव मरीज ने भी देहरी रोड स्थित एक बिना डिग्रीधारी डॉक्टर के यहां इलाज कराया था। इस मरीज का इलाज करने के बाद लगातार क्लीनिक और ग्रामीण क्षेत्रों में इलाज किया है। यदि फर्जी डॉक्टर संक्रमित निकलता है तो यह चेन बहुत लंबी निकलेगी।
नहीं की जाती कार्रवाई
स्वास्थ्य विभाग द्वारा झोलाछाप डॉक्टरों पर कार्रवाई न करने के कारण ही इनकी तादाद बढ़ती जा रही है। कार्रवाई न होने का लाभ उठाते हुए दूसरे राज्यों के फर्जी डॉक्टर भी यहां आकर इलाज करने लगे हैं। बीना क्षेत्र में कई वर्षों से ऐसे लोगों पर कार्रवाई नहीं हुई है।
की जाएगी कार्रवाई
क्षेत्र में झोलाछाप डॉक्टर सक्रिय हैं और वह कोरोना काल में भी इलाज कर रहे हैं, जल्द ही ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। क्योंकि यह स्वयं असुरक्षित हैं और दूसरों के लिए भी खतरा बन सकते हैं। इस संबंध में लोगों को भी जागरूक होना होगा और ऐसे फर्जी डॉक्टरों से इलाज कराने की जगह उनकी शिकायत थाने में करें। बीमार होने पर सिविल अस्पताल या डिग्रीधारी डॉक्टर से ही इलाज कराएं।
डॉ. संजीव अग्रवाल, बीएमओ

ट्रेंडिंग वीडियो