scriptबिना परमिट के दौड़ रही थीं सात स्कूल बसें, आरटीओ के अमले ने कीं जब्त | dps school bus accident updates:7 buses without running permit | Patrika News

बिना परमिट के दौड़ रही थीं सात स्कूल बसें, आरटीओ के अमले ने कीं जब्त

locationसागरPublished: Jan 12, 2018 12:46:20 pm

बेखौफ स्कूल प्रबंधन व स्कूल बस संचालक, इंदौर हादसे के बाद भी नहीं ले रहे सबक

dps school bus accident updates:7 buses without running permit

सागर. वाहन चैकिंग में गुरुवार को महार रेजीमेंट पब्लिक स्कूल के बच्चों को लाने- ले जाने वाली 7 स्कूल बस बिना परमिट चलती मिलने पर आरटीओ अमला सन्न रह गया। जिम्मेदार संस्था में नियम की इतनी बड़ी चूक सामने आने पर आरटीओ प्रदीप कुमार शर्मा ने सातों स्कूल बसों को जब्त कर उन्हें परिवहन कार्यालय परिसर में खड़ा कराया है। गुरुवार को वाहन चैकिंग के दौरान आरटीओ दल ने अलग-अलग स्थानों पर 38 वाहनों की जांच की जिसमें नियमों का पालन न करने पर वाहन चालकों से 52 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया।

आरटीओ प्रदीप कुमार शर्मा के अनुसार गढ़पहरा स्थित महार रेजीमेंट पब्लिक स्कूल परिसर में खड़ी बसों में से 7 के पास बच्चों के परिवहन का परमिट ही नहीं था। इन बसों के परमिट न होने पर उन्हें मौके से जब्त कर लिया गया। आरटीओ ने इस संबंध में बस चालकों को फटकार लगाते हुए स्कूल प्राचार्य से भी चर्चा कर उन्हें बच्चों की सुरक्षा की अनदेखी न करने की समझाइश भी दी। परिवहन निरीक्षक जगदीश प्रसाद उइके ने स्कूल बसों के दस्तावेजों की जांच की और कमी मिलने पर वाहनों को जब्त कर आरटीओ ऑफिस में खड़ा कराया है।

कम किराए और ज्यादा सुविधा का लालच, गैस चलित वैन से मासूमों को स्कूल भेज रहे परिजन
सागर. जिम्मेदारों द्वारा ही बच्चों की सुरक्षा की अनदेखी वाहन चैकिंग के दौरान सामने आ रही है। घरेलू गैस चलित वैन अनाधिकृत होने के बावजूद लोग बच्चों को उनसे स्कूल भेज रहे हैं। समझाइश के बावजूद एेसे वाहनों के बचाव में आगे आ रहे हैं। यह स्थिति तब है जबकि इंदौर में स्कूली बच्चों की बस हादसे में मौत के बाद परिवहन विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है।

घर-गलियों में हो रही रिफिलिंग
मुनाफे के लालच में वैन चालक घरेलू गैस सिलेंडर से वैन का सिलेण्डर असुरक्षित तरीके से रिफिल करते हैं। इसके चलते सिलेण्डर से गैस का कभी भी रिसाव होने की आशंका बनी रहती है। बच्चे अबोध होते हैं और वैन में सिलेण्डर पर जाने-अनजाने में उनके द्वारा की जाने वाली धमा-चौकड़ी अग्निदुर्घटना की वजह बन सकती है। गर्मियों के दिनों में तो एलपीजी चलित वैन में हर पल अंदेशा बना रहता है।

दौड़ रहीं 60 से ज्यादा स्कूल वैन
आरटीेओ प्रदीप कुमार शर्मा ने बताया समय-समय पर होने वाली कार्रवाई के दौरान स्कूल वैन में एलपीजी किट लगी होने पर उनके विरुद्ध जुर्माने की कार्रवाई की जाती है। अब तक दस से ज्यादा किट जब्त की गई हैं। शहर में करीब ६० वैन एेसी है जो अनाधिकृत होने के बावजूद एलपीजी किट लगाकर स्कूली बच्चों का परिवहन कर रही हैं। इनके विरुद्ध कार्रवाई में बच्चों के परिजन ही बचाव में आगे आते हैं।

गैस चलित एक भी वैन नहीं है अधिकृत
परिवहन विभाग द्वारा गैस चलित वैन को स्कूल वाहन के रूप में अधिकृत नहीं किया गया है। इसके लिए वेन को परमिट भी जारी नहीं किए जाते बावजूद इसके स्कूल वेन को लोग अपने मुनाफे के लालच में एलपीजी से चला रहे हैं। मासूम स्कूली बच्चों के माता पिता भी बच्चों को घर से सड़क तक छोडऩे की जरा सी असुविधा से बचने और स्कूल बस से 100-50 रुपए कम किराए के चक्कर में पड़ जाते हैं।
60 से ज्यादा गैसकिट वाली स्कूल वैन शहर में
10 की किट जब्त अब तक कार्रवाई के दौरान
07 वैन पर किया जुर्माना आरटीओ ने जनवरी में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो