scriptक्लास में जाने की झंझट खत्म, online courses से करें पढ़ाई | dr harisingh gour central university latest news | Patrika News

क्लास में जाने की झंझट खत्म, online courses से करें पढ़ाई

locationसागरPublished: Jul 26, 2019 02:27:46 am

ईएमआरसी की सहायता से तैयार किए जा रहे प्रोग्राम, Swayam portal की सहायता से अध्ययन

dr harisingh gour central university latest news

dr harisingh gour central university latest news

सागर. डॉ. हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय के विभागों में पढ़ाए जाने वाला सिलेबस अब स्वयं (एसडब्ल्यूएवॉयएएम) की वेबसाइट की सहायता से वीडियो व प्रिंट फॉर्मेट में पूरे देश व दुनिया में धूम मचाने लगा है। विवि के इएमआरसी (एजुकेशनल मल्टीमीडिया रिसर्च सेंटर) के सहयोग से तैयार किए जा रहे ऑनलाइन कोर्स की डिमांड अब धीरे-धीरे बढऩे लगी है। शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए विवि प्रशासन को मानव संसाधन विकास मंत्रालय से ४ नए कोर्स पर काम करने की स्वीकृति मिली है। विवि का इएमआरसी विभाग संबंधित विभागों के एक्सपर्ट की मदद से कोर्स को वीडियो, ऑडियो और मल्टीमीडिया फॉर्मेट में तैयार कर रहा है। इएमआरसी अब तक करीब 24 कोर्स को तैयार करने की स्वीकृति मिली है जिसमें से 13 पूर्ण हो चुके हैं जबकि ११ पर काम जारी है।
देश-दुनिया की और खबरों, वीडियो के लिए लाइक करें फेसबुक पेज
6 अगस्त से शुरू हो रहे दो नए कोर्स
स्वयं पोर्टल पर विवि में बनाए गए दो वीडियो कोर्स ६ अगस्त से शुरू हो रहे हैं जिसमें एक कोर्स संगीत विभाग का भी है। बीते शैक्षणिक सत्र में विवि द्वारा बनाए गए 8 कोर्स स्वयं पोर्टल पर प्रदर्शित किए गए थे। इएमआरसी द्वारा 3 क्रेडिट यानी 12 सप्ताह, 4 क्रेडिट यानी 16 सप्ताह के हिसाब से कोर्स तैयार किए गए हैं।

इन दो कोर्स को ज्यादा रेस्पांस
विवि के इएमआरसी विभाग ने व्यवहारिक भूगर्भशास्त्र विभाग के विशेषज्ञों की मदद से पेट्रोलॉजी, जियोकेमिस्ट्री जैसे कोर्स तैयार किए गए जिसमें कई आवेदन विदेश से भी आए और उन्होंने कोर्स के लिए पंजीयन कराया। यही स्थिति अपराधशास्त्र विभाग के कोर्स के साथ भी है जिनको स्वयं पोर्टल पर अच्छा रिस्पोंस मिल रहा है।

क्या है स्वयं उर्फ एसडब्ल्यूएवायएएम
स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइन्ड्स यानी स्वयं पोर्टल मानव संसाधन विकास मंत्रालय और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की मदद से तैयार किया गया है। स्वयं पोर्टल शिक्षा की तीन बातों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है जिसमें पहुंच, निष्पक्षता और गुणवत्ता शामिल है। यह पोर्टल नि:शुल्क है। खास बात यह है कि यदि कोई विद्यार्थी जो बनारस हिन्दू विवि में अध्ययन करता है लेकिन उसी रुचि सागर विवि के किसी पाठ्यक्रम में है तो वह स्वयं पोर्टल पर पंजीयन कराकर अध्ययन कर सकता है और फिर निर्धारित समय के बाद उस कोर्स का ऑनलाइन एक्जाम भी दे सकता है। एक्जाम में यदि उसे सफलता मिलती है तो वह क्रेडिट उसकी मार्कशीट में भी प्रदर्शित की जाएगी।

सशक्त उपस्थिति दर्ज करा रहा विवि

डॉ. हरिसिंह गौर केंद्रीय को कई विभागों के कोर्स को स्वयं पोर्टल के लिए तैयार करने की स्वीकृति मिली थी। पिछले तीन सालों से इएमआरसी संबंधित विभागों के सहयोग से कोर्स तैयार कर रहा है। कुछ कोर्स को बहुत अच्छा रिस्पोंस मिल रहा है जिसमें विदेशों से भी विद्यार्थी पंजीयन करा रहे हैं।
डॉ. पंकज तिवारी, डायरेक्टर, इएमआरसी डिपार्टमेंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो