अब कॉलेज छात्राओं को यूनिवर्सिटी की लैब में करने मिलेंगे प्रयोग

Aakash Tiwari

Publish: Jan, 14 2018 12:28:46 (IST)

Sagar, Madhya Pradesh, India
अब कॉलेज छात्राओं को यूनिवर्सिटी की लैब में करने मिलेंगे प्रयोग

उम्मीद जताई जा रही है कि इस प्रस्ताव को जल्द अनुमति भी विवि प्रशासन दे सकता है।

सागर. गर्ल्स डिग्री कॉलेज में स्ववित्तीय कोर्स करने वाली छात्राओं के लिए विवि की सम्बद्ध प्रयोगशालाओं में प्रयोग करने को मिल सकते हैं। विवि के प्रोफेसर गल्र्स कॉलेज में विषय से संबंधित लेक्चर भी देंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि इस प्रस्ताव को जल्द अनुमति भी विवि प्रशासन दे सकता है। इस संबंध में शनिवार को गल्र्स डिग्री कॉलेज के प्रचार्य डॉ. एके पटैरिया ने कुलपति प्रो. आरपी तिवारी से मुलाकात की। बताया कि कॉलेज में माइक्रोबॉयोलॉज, बायोटेक्नोलॉजी, जूलॉजी, फिजिक्स से संबधित लैब समृद्ध नहीं हैं। एेसे में छात्राओं को प्रायोगिक ज्ञान नहीं मिल पा रहा है। इन कोर्स से संबधित प्रोफेसर भी नहीं हैं। गेस्ट फैकल्टी पर्याप्त ज्ञान छात्राओं को नहीं दे पा रहे हैं। डॉ. पटैरिया ने इसी संबंध में प्रस्ताव बनाकर भी कुलपति को दिया है।
सेल्फ फाइनेंस मद से करेंगे भुगतान

डॉ. पटैरिया ने बताया कि स्ववित्तीय कोर्स के अंतर्गत एमएससी और बीबीए करने वाली छात्राओं से फीस ली जाती है। सेल्फ फायनेंस के मद में पर्याप्त राशि है। यदि विवि प्रशासन केमिकल पर होने वाले खर्च की राशि और प्रोफेसरों की फीस की मांग करते हैं तो बजट के आधार पर भुगतान किया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में डॉ. पटैरिया के अलावा कॉलोनाइजर प्रकाश चौबे और प्रो. सुबोध जैन मुख्य रूप से उपस्थित थे।
& गल्र्स कॉलेज से प्रतिनिधिमंडल मिलने आया था। प्रयोशालाओं में छात्राओं को प्रैक्टिकल करने और प्रोफेसर के लेक्चर की मांग की गई है। प्रस्ताव पर विचार हो रहा है।
प्रो. आरपी तिवारी, कुलपति

सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता २० जनवरी को
सागर. स्कूल एवं कॉलेज स्तर पर स्वामी विवेकानंद सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता 20 जनवरी को होगी। विधायक शैलेंद्र जैन ने बताया कि आवेदन 18 जनवरी तक अपने-अपने स्कूल, कॉलेज में जमा कर सकते हैं। फीस 10 रुपए है। प्रतियोगिता में कक्षा ११वीं से कॉलेज स्तर के छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। विजेताओं को प्रथम पुरस्कार 25,001, द्वितीय 15,001 तथा तृतीय पुरस्कार 10,001 रुपए की राशि दी जाएगी। आयोजन शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में होगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned