scriptन प्रकाश, न पीने के पानी की व्यवस्था, खेतों में खड़े करा दिए किसानों के ट्रैक्टर-ट्रॉली | Due to excess arrival, agricultural produce is less in the market | Patrika News

न प्रकाश, न पीने के पानी की व्यवस्था, खेतों में खड़े करा दिए किसानों के ट्रैक्टर-ट्रॉली

locationसागरPublished: Apr 09, 2021 09:38:07 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

आवक ज्यादा होने पर कृषि उपज मंडी में जगह पड़ी कम

Due to excess arrival, agricultural produce is less in the market

Due to excess arrival, agricultural produce is less in the market

बीना. कृषि उपज मंडी में हर दिन बड़ी संख्या में किसान उपज लेकर पहुंच रहे हैं, जिससे मंडी परिसर छोटा पडऩे लगा है और अब ट्रैक्टर-ट्रॉली मंडी के बाजू से खेत में खड़े कराए जा रहे हैं। गुरुवार की रात खेत में ट्रैक्टर-ट्रॉली खड़े कराने के पहले मंडी प्रबंधन द्वारा व्यवस्था नहीं की गई थी, जिससे किसानों को परेशान होना पड़ा।
खेत में प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था न होने के कारण अंधेरे में ट्रैक्टर-ट्रॉली खड़े रहे, जिससे किसानों को चोरी का भय बना हुआ था और सुरक्षा इंतजाम न होने से रतजगा करना पड़ा। प्रकाश के साथ-साथ पानी की व्यवस्था भी वहां नहीं की गई थी, जिससे किसानों को परेशान होना पड़ा और उपज दूसरे के भरोसे छोड़कर मंडी परिसर के नल पर पानी लेने के लिए आना पड़ा। इन दिनों मंडी में उपज के दाम अच्छे मिलने के कारण बड़ी संख्या में क्षेत्र सहित आसपास के क्षेत्रों से भी किसान उपज बेचने पहुंच रहे हैं। मंडी का परिसर छोटा होने से गुरुवार को जाम की स्थिति निर्मित हो गई थी और प्रबंधन ने आनन-फानन में यह निर्णय लिया कि ट्रैक्टर-ट्र्रॉली खेत में खड़े कराए जाएंगे। नीलामी के बाद तौल के लिए परिसर में किसान उपज लेकर पहुंचे।
11 हजार क्विंटल उपज की हुई आवक
शुक्रवार को मंडी में करीब 11 हजार क्विंटल उपज की आवक दर्ज हुई, जिसमें गेहूं, चना, मसूर की आवक ज्यादा रही। दो दिन का लॉकडाउन की सूचना होने के कारण भी किसान ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचे।
मसूर, चना के दामों में उछाल
गुरुवार को मसूर, चना के दामों में थोड़ी गिरावट आई थी और शुक्रवार को दामों में इजाफ हुआ है, जिसमें चना 4800 से 5275 रुपए क्विंटल, मसूर 5000 से 5775 रुपए क्विंटल तक बिकी। शरबती गेहूं 2250 से 3000 रुपए क्विंटल तक बिका।
अब गुरुवार को खुलेगी मंडी
शनिवार से कृषि उपज मंडी बंद रहेगी और अब सीधे गुरुवार को नीलामी शुरू होगी। शनिवार को लॉकडाउन, सोमवार को अमावस्या, मंगलवार को गुड़ी पड़वा और बुधवार को मंडी की छुट्टी होने के कारण नीलामी नहीं होगी।
प्रकाश, पानी की कराएंगे व्यवस्था
पहले दिन खेत में पर्याप्त व्यवस्थाएं नहीं हो पाई थीं। अब वहां पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था के लिए लाइट लगाई जा रही हैं और पानी के लिए टैंकर की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही जल्द से जल्द बुधवार को नीलामी करने और शनिवार को नीलामी न करने का निर्णय भी लिया जाना है। शनिवार को बैंक बंद होने से परेशानी होती है ।
विनायकदेव भार्गव, सचिव, कृषि उपज मंडी

ट्रेंडिंग वीडियो