scriptट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर ई-चालान, डेबिट- क्रेडिट कार्ड और यूपीआई से भुगतान | E-challan, debit-credit card and UPI payment for breaking traffic rul | Patrika News

ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर ई-चालान, डेबिट- क्रेडिट कार्ड और यूपीआई से भुगतान

locationसागरPublished: May 24, 2022 08:54:52 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

ई-चालान और पीओएस मशीन से वसूला जाएगा जुर्माना, जुर्माना कार्रवाई के दौरान मनमानी वसूली के आरोपों पर भी लगेगी रोक

mp_police.png

सागर. अब यातायात के नियमों उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों से पुलिस ई-चालान करते हुए पीओएस मशीन के माध्यम से जुर्माना राशि वसूलेगी। रविवार से सागर संभाग में यातायात पुलिस द्वारा जुर्माना वसूलने की नई व्यवस्था लागू कर दी है।

पीओएस मशीन में यह भी फीड किया गया है कि कौन सा नियम तोडऩे पर कितनी राशि जुर्माने में जमा कराई जानी है। इस व्यवस्था से मनमानी वसूली पर भी रोक लगेगी। सागर पुलिस को पहले चरण में 60 पीओएस मशीन उपलब्ध कराई गई हैं जिनमें से 28 यातायात अमले को जबकि 32 पुलिस थानों को सौंपी गई हैं।

रविवार को सागर पुलिस जोन आइजी अनुराग ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर होने वाली नई व्यवस्था की शुरूआत की। पुलिस ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट भोपाल से आए तकनीकी अधिकारी द्वारा संभाग के पुलिस अधिकारियों को पीओएस मशीन के संचालन, जुर्माना वसूलने के तरीके बताए गए। इसके साथ ही यातायात पुलिसकर्मियों ने पुलिस कंट्रोल रूम के सामने से गुजरने वाले वाहनों को रोककर नियम की अनदेखी करने वाले चालकों से पीओएस के माध्यम से जुर्माना वसूल किया। पहले दिन एसपी तरुण नायक के निर्देशन में जुर्माने की कार्रवाई की गई।

कैमरे से फोटो लेने पर पीओएस तय करेगा जुर्माना
आइजी अनुराग ने पीओएस की जानकारी देते हुए कहा कि यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों के विरुद्ध अब तक यातायात अथवा पुलिसकर्मी मैनुअल कार्रवाई करते थे। इसमें कई बार मनमाने जुर्माने के आरोप भी लगते थे, लेकिन पीओएस के माध्यम से जुर्माना वसूली से कार्रवाई में मनमानी और आरोप भी बंद होंगे। पीओएस में कैमरा फिट है जिससे वाहन और चालक की फोटो लेकर ऑपरेट करने पर मशीन स्वयं जुर्माना राशि तय करेगी। पीओएस व्यवस्था के संचालन की निगरानी एएसपी को सौंपी गई है।

डिजिटली कर सकेंगे भुगतान
पीओएस मशीन में भुगतान संबंधी गेटवे लिंक है। वाहन चालक जुर्माने की राशि को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के अलावा नेट बैंकिंग और यूपीआई के माध्यम से भी भुगतान कर सकेंगे। जुर्माना राशि का भुगतान कैशलेस करने के लिए भी यह सिस्टम प्रभावी होगा। सागर में यातायात पुलिस और थाना स्तर पर होने वाली वाहन चेकिंग के लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा पहले चरण में 60 मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं। शुरूआती दौर में वाहन चालकों को नकद भुगतान का विकल्प भी खुला रखा गया है। कार्रवाई के दौरान पीओएस पर वाहन चालक और वाहन मालिक के मोबाइल नंबर भी दर्ज किए जाएंगे। रविवार को कंट्रोल रूम में नई व्यवस्था को लेकर आयोजित प्रशिक्षण में संभाग के पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8b1st0

ट्रेंडिंग वीडियो