scriptशिक्षक करेंगे लक्ष्य निर्धारित, इससे कम आया परीक्षा परिणाम तो कार्रवाई को रहें तैयार | Education department started an exercise to improve exam results | Patrika News

शिक्षक करेंगे लक्ष्य निर्धारित, इससे कम आया परीक्षा परिणाम तो कार्रवाई को रहें तैयार

locationसागरPublished: Jan 22, 2021 09:22:37 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

परीक्षा परिणाम सुधारने शिक्षा विभाग ने कवायद की शुरू

Education department started an exercise to improve exam results

Education department started an exercise to improve exam results

बीना. हाइ व हायर सेकंडरी स्कूल का परीक्षा परिणाम पिछले वर्षों में कई स्कूलों का निराशाजनक रहा है और अब इस सत्र में इसमें सुधार करने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा अभी से सख्ती बरती जा रही हैं। लक्ष्य के अनुसार परीक्षा परिणाम न आने पर कार्रवाई की जाएगी।
कक्षा 9 वीं से 12 वी तक के लिए लक्ष्य निर्धारित करना है और इस लक्ष्य से कम परीक्षा परिणाम आने पर सख्त कार्रवाई होगी। शिक्षकों को निर्देश जारी किए गए हैं कि निर्धारित लक्ष्य से से यदि १० फीसदी से ज्यादा कमी हुई तो संबंधित स्कूल के प्राचार्य पर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित किया जाएगा। शिक्षकों को लक्ष्य निर्धारण की रिपोर्ट 25 जनवरी तक जमा करनी है। निर्धारित लक्ष्य से परीक्षा परिणाम 10 से 20 प्रतिशत कम आने पर एक वेतन वृद्धि और 21 से 40 प्रतिशत कम आने पर दो वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकी जाएगी। वहीं 40 प्रतिशत से अधिक कमी होने पर विभागीय जांच होगी और अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।
प्राचार्य तय किए लक्ष्य का करेंगे परीक्षण
प्राचार्य सभी कक्षाओं के विषय शिक्षकों और विद्यार्थियों द्वारा तय किए गए लक्ष्य के आधार पर संस्था का कक्षावार औसत लक्ष्य निर्धारित करेंगे कि किस श्रेणी में कितने विद्यार्थी आएंगे। प्रत्येक विषय शिक्षक के पास उनके और विद्यार्थियों द्वारा तय किए गए लक्ष्य की हार्ड कॉपी हमेशा उपलब्ध होनी चाहिए। प्राचार्य तय किए गए लक्ष्य का परीक्षण कर उसे अंतिम रूप देंगे और विमश पोर्टल पर लक्ष्य की प्रविष्टि करेंगे। साथ ही रिवीजन टेस्ट, प्रीबार्ड परीक्षा के बाद लक्ष्य की समीक्षा की जाएगी।
इस प्रकार निर्धारित होगा लक्ष्य
कक्षावार पास प्रतिशत का लक्ष्य किसी भी स्थिति पिछले वर्ष के राज्य स्तरीय परिणाम से कम नहीं होना चाहिए। जिसमें कक्षा 9 वीं का 59 प्रतिशत, कक्षा 10 वीं का 64 प्रतिशत, कक्षा 11 वीं का 81 प्रतिशत व बारहवीं का 73 प्रतिशत लक्ष्य है। इसके अनुसार ही लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा।
दिए जा रहे हैं निर्देश
इस संबंध में सभी प्राचार्य, शिक्षकों को निर्देश दिए जा रहे हैं और २५ जनवरी तक लक्ष्य निर्धारित कर भेजने के लिए कहा गया है। पिछले सत्र का परीक्षा परिणाम ब्लॉक का अच्छा रहा है।
जेड इक्का, बीइओ, बीना
फैक्ट फाइल
हायर सेकंडरी-13
हाइ स्कूल-18

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो