scriptदम भर रहे पूर्ण इलेक्ट्रिफाइड का, यहां बिना मीटर लगाए ही थमा रहे बिजली बिल | Electricity bill | Patrika News
सागर

दम भर रहे पूर्ण इलेक्ट्रिफाइड का, यहां बिना मीटर लगाए ही थमा रहे बिजली बिल

पूर्ण इलेक्ट्रिफाई करने की दम भरने वाले पांच माह बाद भी नहीं दे सके कनेक्शन, बिल हर माह कर रहे जारी, बिजली कंपनी का फर्जीवाड़ा कागजों पर कर लिया आंकड़ा पूरा, हकीकत में अभी भी नहीं मिले कनेक्शन।
 

सागरJan 14, 2019 / 08:52 pm

मदन गोपाल तिवारी

दम भर रहे पूर्ण इलेक्ट्रिफाइड का, यहां बिना मीटर लगाए ही थमा रहे बिजली बिल

दम भर रहे पूर्ण इलेक्ट्रिफाइड का, यहां बिना मीटर लगाए ही थमा रहे बिजली बिल

सागर. गरीबों को मुफ्त कनेक्शन और दो सौ रुपए प्रतिमाह के हिसाब से बिजली देने शुरू की गई सौभाग्य और सरल योजना का काम कागजों में तो पूर्ण हो गया, लेकिन हकीकत में कुछ घरों में अभी तक बिजली कनेक्शन नहीं हो सके हैं। हां यह बात अलग है कि कंपनी बिना कनेक्शन दिए भी उपभोक्ताओं को बीते चार-पांच माह से बिजली बिल बकायदा थमा रही है। बिजली कंपनी के अधिकारियों की अनदेखी और लापरवाही के कारण अब कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों की मुसीबत बढ़ती नजर आ रहीं हैं। हालात यह हैं कि कंपनी के निचले स्तर के कर्मचारी ठेकेदार से सांठगांठ के चलते कंपनी को भ्रामक जानकारी दी हैं। यह हाल किसी एक जगह का नहीं बल्कि जिले के कई क्षेत्रों में एेसे मामले सामने आ चुके हैं। इसके बाद भी कंपनी के अधिकारियों ने अब तक ध्यान नहीं दिया है।

– पांच माह बाद भी नहीं हुए कनेक्शन
सितंबर माह में फर्जीवाड़ा उजागर होने के बाद कई जगह तो कंपनी ने आनन-फानन में कनेक्शन कर दिए थे, लेकिन शहर से लगा मकरोनिया नगर पालिका के वार्ड नंबर-१ सेमराबाग में पांच माह बाद भी दर्जन भर से ज्यादा उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन नहीं दिए गए हैं। जबकि हर माह बिजली कंपनी उपभोक्ताओं को आंकलित खपत के बिल थमा रही है। कंपनी की यह लापरवाही पहले भी उजागर हो चुकी है। जिसमें यह बात भी सामने आई थी कि योजना के तहत काम कर रहे ठेकेदार के कर्मचारी उपभोक्ताओं से कनेक्शन करने के एवज में रुपयों की मांग कर रहे हैं।

– 50 यूनिट दिखा रहे खपत
बिजली कंपनी गरीब उपभोक्ताओं पर दोहरा बोझ तो डाल रही है। इसके अलावा इनको दिए जा रहे बंद मीटर के बिजली बिलों पर बकायदा 50 यूनिट की एक माह की खपत भी दर्शाई जा रही है। हैरत की बात तो यह है कि जब मीटर में कनेक्शन जोड़ा ही नहीं गया है तो 50 यूनिट की खपत किस आधार पर बताकर बिजली बिल थमाए जा रहे हैं।

– यहां सामने आ चुके मामले

जुलाई 2018 में जिले को पूर्ण इलेक्ट्रिफाइड घोषित कर दिया गया था। इसके बाद सितंबर 2018 में राहतगढ़, ढाना, शाहपुर और शहर से लगे मकरोनिया नगर पालिका के वार्ड नंबर-1 सेमराबाग में एेसे दर्जनों मामले सामने आए। इसमें राहतगढ़, ढाना व शाहपुर के उपभोक्ताओं को दो-तीन माह से बिल थमाए जा रहे थे, जिनके घर में मीटर तो लगा है, लेकिन कनेक्शन नहीं जोड़ा गया, जबकि सेमराबाग में तो केवल आवेदन करने पर ही बिल जारी कर दिए गए थे। जबकि उपभोक्ता के यहां अभी तक न मीटर लगा है और न ही कनेक्शन दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो