बिना मीटर रीडिंग के 1.25 लाख उपभोक्ताओं को थमाए जा रहे electricity bill

बिना मीटर रीडिंग के 1.25 लाख उपभोक्ताओं को थमाए जा रहे electricity bill
electricity bill Latest News

Rizwan ansari | Publish: Jul, 20 2019 06:53:09 PM (IST) Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

कमजोर प्रयासों के कारण सालों बाद भी नहीं लग पाए मीटर

सागर. बिजली कंपनी के जिम्मेदारों की लापरवाही के कारण आज भी जिले के एक लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को आंकलित बिजली बिल थमाए जा रहे हैं। इसमें से हजारों उपभोक्ताओं के मीटर डिफेक्टिड हैं तो हजारों ऐसे भी उपभोक्ता हैं जिनके यहां मीटर ही नहीं लगे हैं। इससे बिजली कंपनी और उपभोक्ता दोनों को ही नुकसान होने की बात से इनकार नहीं किया जा सकता है, क्योंकि मीटर न होने का कुछ लोग फायदा उठाकर मनमर्जी से बिजली का दुरुपयोग कर सकते हैं तो वहीं कई उपभोक्ता ऐसे भी हो सकते हैं जिन्हें शायद उपयोग की गई बिजली से ज्यादा भुगतान करना पड़ रहा हो। बिजली कंपनी के अनुसार ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या जिले में 1.16 लाख से ज्यादा हैं।

सागर शहर व बीना में यह है सबसे कम
जिले के सभी छह डिवीजन में से केवल सागर सिटी व बीना ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर डिफेक्टिड व अनमीटर्ड उपभोक्ताओं की संख्या हजार के नीचे है। इसमें सागर शहर में 582 उपभोक्ताओं के मीटर डिफेक्टिड हैं, जबकि शहर में एक भी उपभोक्ता अनमीटर्ड नहीं है। वहीं बीना डिवीजन की बात करें तो यहां पर 585 उपभोक्ताओं के मीटर डिफेक्टिड हैं और महज 30 ऐसे उपभोक्ता हैं, जो अनमीटर्ड की सूची में हैं। कुल मिलाकर बीना में 615 उपभोक्ता डिफेक्टिड व अनमीटर्ड की सूची में शामिल हैं।

31.63 प्रतिशत उपभोक्ता
बिजली कंपनी के अनुसार जिले के सभी छह डिवीजन के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में कुल 3 लाख 69 हजार 46 घरेलू उपभोक्ता हैं। इसमें से 1 लाख 16 हजार 762 उपभोक्ता ऐसे हैं जिनमें से 95918 के मीटर डिफेक्टिड हैं तो 20844 उपभोक्ता ऐसे हैं जिनके यहां मीटर ही नहीं हैं। यदि प्रतिशत में देखें तो यह कुल उपभोक्ताओं का 31.63 होता है।

सागर ग्रामीण व बंडा की स्थिति खराब
जिले के सागर ग्रामीण व बंडा डिवीजन की स्थिति सबसे खराब है। सागर ग्रामीण में सबसे ज्यादा 38497 उपभोक्ताओं के मीटर डिफेक्टिड हैं तो बंडा में सबसे ज्यादा 11128 उपभोक्ता अनमीटर्ड हैं। छह डिवीजन में से केवल सागर व बीना डिवीजन एेसे हैं जिनके डिफेक्टिड व अनमीटर्ड उपभोक्ताओं की संख्या हजार के अंदर है।

कुल घरेलू उपभोक्ता जिले में- 369046
उपभोक्ता भर रहे आंकलित बिल- 116762
उपभोक्ता अनमीटर्ड- 20844
डिफेक्टिड मीटर- 95918

इसको लेकर काम शुरू हो गया है और मई-जून के अंत तक जिले के सभी डिवीजन में शत-प्रतिशत मीटर से बिलिंग का लक्ष्य है। इस कार्य में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी।
जीडी त्रिपाठी, अधीक्षण अभियंता, सागर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned