डंपर के नीचे लेट गया फल व्यापारी, पुलिस ने सशर्त छोड़ा ठेला, तब माना

दूसरे दिन नगर निगम व पुलिस अधिकारियों ने बाजार में डाला डेरा

By: अभिलाष तिवारी

Published: 13 Mar 2018, 03:21 PM IST

सागर. कटरा बाजार में विजय टॉकीज मार्ग पर नगर निगम और पुलिस प्रशासन की कार्रवाई के विरोध में एक व्यापारी अतिक्रमणरोधी दल के डंपर के नीचे लेट गया। दाऊ नामक यह फल व्यापारी पुलिस द्वारा हाथ-ठेला जब्त किए जाने से नाराज था। पुलिस ने उसे डंपर के नीचे से उठाकर समझाइश दी, लेकिन वह बार-बार टायर के नीचे लेटने के लिए दौड़ पड़ता था। उसका कहना था कि वह किराए का ठेला लेकर आया है और यदि उसके ठेले को नहीं छोड़ा गया तो वह रुपए कहां से चुकाएगा। इसके बाद यातायात एसआई गजेंद्र केन ने इस शर्त पर ठेला छोड़ दिया कि वह भविष्य में कटरा बाजार में ठेला नहीं लगाएगा।
कार्रवाई का दिखा असर
निगम और पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से की गई कार्रवाई का कटरा बाजार में सालों बाद असर देखने को मिला। अभियान के दूसरे दिन टीम ने सुबह १० से ५ बजे तक पहरा दिया। निगमकर्मियों व पुलिसकर्मियों के मौके पर मौजूद रहने से व्यापारियों ने बाजार में अपनी दुकानें नहीं लगाईं। निगम के प्रभारी उपायुक्त डॉ. प्रणय कमल खरे ने बताया कि व्यापारियों की बैठक व्यवस्था के लिए नई सब्जी मंडी में सुविधाएं जुटाईं हैं। व्यापारियों को चिन्हित स्थान पर ही बैठना होगा।
व्यापार बंद कर दिया, लेकिन मंडी नहीं गए
हाथ ठेला फल व सब्जी विक्रेता सोमवार को भी निगम प्रशासन द्वारा चिन्हित किए गए स्थान पर नहीं पहुंचे। निगम ने नई सब्जी मंडी में अपना व्यापार करने की सुविधा दी थी। व्यापारियों की दलील है कि यदि नई सब्जी मंडी में व्यापार करने गए तो वहां पर उनका धंधा चौपट हो जाएगा। इससे अच्छा है कि व्यापार ही बंद कर दें। इधर निगम प्रशासन ने कार्रवाई का विरोध करने वाले इक्का-दुक्का व्यापारियों से साफ शब्दों में कह दिया है कि उन्हें कटरा बाजार में किसी भी हालत में दुकानें नहीं लगाने दी जाएंगी।
एसडीएम ने विस्थापन के संबंध में ली बैठक
बंडा. पंचम नगर परियोजना अंतर्गत भू-अर्जन एवं विस्थापन के अधिकारी व कर्मचारियों की बैठक आयोजित कर एसडीएम बीबी पांडेय ने जानकारी ली। उन्होंने एसडीओ को शेष भू-अर्जन एवं विस्थापन कार्य में प्रगति एवं नगर बंडा में मुख्यालय पर स्थाई कार्यालय बनाए जाने के लिए निर्देशित किया। साथ ही किसानों को होने वाली समस्याओं का निराकरण शीघ्र करने की बात कही। जिससे उन्हें परेशान न होना पड़े। बैठक में उपयंत्री अजय खरे, उपयंत्री सीबी अहिरवार, उपयंत्री सीएल चौधरी आदि उपस्थित थे।

अभिलाष तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned