पटरियों के किनारे से हटेगा अतिक्रमण, इंजीनियरिंग विभाग ने शुरू किया सर्वे

जंक्शन सहित आठ स्टेशनों पर चलेगा रेलवे का झुग्गी मुक्त अभियान

By: anuj hazari

Published: 07 Sep 2020, 09:15 AM IST

बीना. रेलवे की जमीन से जल्द ही अतिक्रमण हटाया जाएगा, साथ ही पटरियों के किनारे बनी झुग्गियां भी हटेंगी। बीना जंक्शन सहित मंडल की अन्य आठ स्टेशन के आसपास 25 हजार से ज्यादा झुग्गियां हैं। रेलवे के अनुसार पटरियों के किनारे रहने वाले अस्थाई अतिक्रमण को हटाने का फैसला सुप्रीम कोर्ट ने रेलवे के पक्ष में दिया है। रेलवे ने जब अपनी संपत्ति की जांच कराई, तो पता चला कि 8 स्टेशनों से सटे इलाके में अतिक्रमण और झुग्गियां बनी हुई हैं। रेलवे के झुग्गी मुक्त अभियान के तहत इंजीनियरिंग विभाग ने पूरे मण्डल में रेलवे लाइन के किनारे की भूमि का सर्वे कराकर सीमा के अंदर चिन्हित किए गए कब्जों को हटाने की तैयारी कर ली है।
डीआरएम ने की अपील
बीना, गुना-ग्वालियर लाइन, इटारसी, होशंगाबाद, भोपाल, सलामतपुर, विदिशा, एवं रुठियाई-मक्सी रूट पर रेलवे लाइन के किनारे आदि स्थानों पर किए गए अतिक्रमण को हटाने की जा रही है। डीआरएम उदय बोरवणकर ने रेलवे लाइन के आसपास अथवा अन्य स्थानों पर रेलवे की भूमि की सीमा के पास रहने वाले लोगों से अपील की है कि वह रेलवे भूमि पर अतिक्रमण न करें। नहीं तो उनसे बेदखली की कार्रवाई की जाएगी।
अतिक्रमण हटाने राज्य सरकार से भी ली जाएगी मदद
अतिक्रमण हटाए जाने के मामले में रेलवे को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिल गई है। जिसके निर्देश पर अब अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई तेजी से शुरू हो गई है। ऐसे में राज्य सरकार की मदद से ही रेलवे क्षेत्र का अतिक्रमण हटाया जाएगा। यदि राज्य सरकार ने पूरा सहयोग किया तो बीना सहित मंडल की चिन्हित की गई सभी आठ स्टेशनों से 25 हजार से ज्यादा झुग्गियां तोड़ी जाएंगी और लाखों लोग बेघर हो जाएंगे।

anuj hazari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned