script30 रुपए के खर्च में 185 किमी. दौड़ेगी ये कार, इंजीनियरिंग के स्टूडेंट ने बनाई ई-कार | engineering student made e-car run 185 km at cost of 30 rupees | Patrika News

30 रुपए के खर्च में 185 किमी. दौड़ेगी ये कार, इंजीनियरिंग के स्टूडेंट ने बनाई ई-कार

locationसागरPublished: Dec 03, 2021 08:49:43 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

बिजली से चार्ज होने के साथ-साथ चलते-चलते भी चार्ज होगी कार…फुल चार्ज होने पर दौड़ेगी 185 किमी.

e_car.jpg

उज्जैन. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए इस वक्त भारतीय बाजार में ऑटो मोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक कार उतार रही हैं। बिना फ्यूल के सड़क पर दौड़ने वाली इलेक्ट्रिक कारों की कीमत काफी ज्यादा है लेकिन मध्यप्रदेश के सागर के रहने वाले एक इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने एक ऐसी ई-कार बनाई है जो महज दो लाख रुपए में बनकर तैयार हो गई है और 30 रुपए के खर्च में 185 किलोमीटर दौड़ती है। खास बात ये है कि 3-4 घंटे में बिजली से फुल चार्ज होने वाली ये कार चलते-चलते भी अपने आप चार्ज हो सकती है।


इंजीनियरिंग के स्टूडेंट ने बनाई सस्ती ई-कार
सागर के मकरोनिया के रहने वाले इंजीनियरिंग स्टूडेंट हिमांशु पटेल ने एक ऐसी कार बनाई है जो महज 30 रुपए के खर्च में 185 किलोमीटर दौड़ेगी। हिमांशु गांधीनगर के एक निजी कॉलेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं। हिमांशु ने बताया कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए उन्होंने इस कार को बनाया है जिसे विंटेल लुक दिया है। कार को बनाने में पांच महीनों का वक्त लगा है और इसकी लागत 2 लाख रुपए आई है। कार को 3-4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है और ये कार चलते-चलते भी चार्ज हो सकती है। हिमांशु ने इस कार का बॉडी वर्क और पेंटिंग डिजाइन भी खुद किया है।

ये भी पढ़ें- पिता से सहन नहीं हुआ गर्भवती बेटी का दर्द, गोद में उठाकर लगाई दौड़, रास्ते में हुई डिलीवरी

e_car_2.jpg

1 घंटे में कर सकते हैं 50 किमी. का सफर
आधुनिक कारों को देखते हुए हिमांशु ने अपनी इस कार को भी डिजाइन किया है। कार रिमोट से चालू होती है और बंद होती है। कार में स्पीड मीटर व बैटरी के पावर को बताने वाला मीटर भी है जो कि ये बताता है कि कितनी बैटरी बची हुई है। कार 1 घंटे में 50 किमी. सफर कर सकती है। कार को रिवर्स करने के लिए एक बटन लगाया गया है। इतना ही नहीं कार में एक ऐसा अलार्म भी फिट किया गया है जो कि कार से होने वाली छेड़छाड़ के वक्त बज उठेगा। हिमांशु ने कार में एक एमसीबी बॉक्स भी फिट किया है जो कि फॉल्ट आने पर अपने आप ट्रिप हो जाएगा। जिससे हादसा होने की संभावना काफी कम है।

ये भी पढ़ें- जंगल में बाघिनों के बीच हुई वर्चस्व की लड़ाई का वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8616ts
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो