scriptअनियंत्रित बिजली सप्लाइ से अस्पताल में लगे करोड़ों के उपकरण हो सकते हैं खराब…? | Equipment worth crores installed in the hospital can get damaged due t | Patrika News

अनियंत्रित बिजली सप्लाइ से अस्पताल में लगे करोड़ों के उपकरण हो सकते हैं खराब…?

locationसागरPublished: Mar 16, 2023 12:17:56 pm

-डेढ़ साल पहले तैयार सब स्टेशन पर बोल्टेज मैनटेन करने नहीं कैपेसिटर।-आइसीयू का एसी और ऑक्सीजन प्लांट का फिल्टर हो चुका खराब-रेडियोलॉजी विभाग में एक्सरे मशीन भी आए दिन हो रही बंद, मरीजों को बाहर से कराना पड़ रह एक्सरे
 

Equipment worth crores installed in the hospital can get damaged due to uncontrolled power supply...?

Equipment worth crores installed in the hospital can get damaged due to uncontrolled power supply…?

दमोह. नीति आयोग के बजट से करीब डेढ़ साल पहले जिला अस्पताल में एक सब स्टेशन बनाया गया था, लेकिन इससे अस्पताल के मंहगे उपकरण खराब हो रहे हैं। दरअसल, सब स्टेशन से अचानक हाइ बोल्टेज बिजली रिलीज हो रही है। इससे कई उपकरण खराब हो चुके हैं। परेशानी की बात यह है कि पावर मैनटेन करने के लिए सब स्टेशन पर कैपेसिटर नहीं लगा है और न ही तकनीकी स्टाफ की तैनाती की गई है। इधर, सबसे ज्यादा परेशानी रेडियोलॉजी विभाग में लगी एक्सरे मशीन को चलाने में सामने आ रही है। आए दिन एक्सरे मशीन हाइ बोल्टेज के कारण काम करना बंद कर देती है। इससे मरीजों को बाहर से एक्सरे कराने पड़ रहे हैं।
जानकार बताते हैं कि एक्सरे मशीन एक निश्चित वोल्टेज पर ही काम करती है। अधिक या कम बोल्टेज होने पर मशीन काम करना बंद कर देती है। एक्सरे कराने वाले मरीजों की औसतन संख्या १०० के आसपास है। इतने मरीजों को एक्सरे मशीन बंद होने पर बाहर से जांच करानी पड़ती है।
-डेढ़ साल बाद कर रहे स्टाफ की तैनाती की तैयारी
सब स्टेशन पर कुशल व अर्धकुशल कर्मचारियों की तैनाती अभी नहीं हुई है। प्रबंधन ने नियुक्तियों के लिए अभी फाइल चलानी शुरू की है। बताया जाता है कि कलक्टर के समक्ष इस प्रपोजल को रखना बाकी है। यहां से यह तय होगा कि इन कर्मचारियों को कलक्टर रेट पर रखना है या फिर आउट सोर्स एजेंसी के जरिए यह सब सटेशन ऑपरेट होगा।
-यहां पर दो काम अभी भी पड़े अधूरे
सब स्टेशन का काम अभी पीडब्ल्यूडी का इलेक्ट्रिक एवं मैनटेनेंस विंग देख रहा है। बताया जाता है कि अभी दो प्रमुख काम होना बाकी है। इसमें अस्पताल के चारो तरफ लाइट और वोल्टेज मैनटेन करने के लिए कैपेसिटर लगना शामिल है। बताया जाता है कि प्रबंधन ने ऑक्सीजन प्लांट तक २५० मीटर केबल लगवाई थी, जिसका भुगतान अभी तक नहीं हुआ है। इस वजह से पीडब्ल्यूडी यह दोनों काम नहीं कर रही है।
-आइसीयू का एसी और ऑक्सीजन प्लांट फिल्टर खराब
हाइ बोल्टेज के कारण अस्पताल में संचालित आइसीयू का एसी खराब हो चुका है। वहीं, कुछ दिन पहले ही ऑक्सीजन प्लांट में लगा एक फिल्टर खराब हो गया है। इसकी मरम्मत में करीब डेढ़ लाख रुपए खर्च होने का अनुमान है।
वर्शन
कैपेसिटर न लगे होने से हाइ बोल्टेज की समस्या है। इससे मंहगे उपकरण भी खराब हो रहे हैं। नियमित स्टाफ की तैनाती की प्रक्रिया चल रही है।
विशाल शुक्ला, आरएमओ जिला अस्पताल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो