scriptक्षेत्र बढ़ा होने के बाद भी है सिर्फ एक 108 एंबुलेंस, समय पर नहीं पा रही सुविधा | Even after the area is increased, there is only one 108 ambulances | Patrika News

क्षेत्र बढ़ा होने के बाद भी है सिर्फ एक 108 एंबुलेंस, समय पर नहीं पा रही सुविधा

locationसागरPublished: Dec 02, 2018 09:03:24 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

इमर्जेंसी में समय पर नहीं मिल पाती सुविधा, एक और 108 की है जरुरत

Even after the area is increased, there is only one 108 ambulances

Even after the area is increased, there is only one 108 ambulances

बीना. बीना शहर और ग्रामीण क्षेत्र का दायरा बढ़ा होने के बाद यहां सिर्फ एक 108 एंबुलेंस की सुविधा दी गई है, जिससे कई बार एंबुलेंस व्यस्त होने पर इमर्जेंसी में भी सुविधा नहीं मिल पाती है। यहां एक और 108 एंबुलेंस शुरू करने की मांग लंबे समय से चल रही है, लेकिन इस तरफ अभी तक कोईध्यान नहीं दिया गया है। 108 एंबुलेंस से एक्सीडेंटल केस और अन्य गंभीर मरीजों सहित गर्भवति महिलाओं को भी अस्पताल पहुंचाया जाता है। जिसके चलते यह एंबुलेंस व्यस्त रहती है। कईबार इमर्जेंसी में इसकी सुविधा लोगों को नहीं मिल पाती हैऔर डायल 100 से घायलों को अस्पताल लाया गया है। यदि खिमलासा क्षेत्र के लिए एक और एंबुलेंस शासन द्वारा मिल जाती हैतो यह समस्या हल हो जाएगी और लोगों को सुविधा होगी। गौरतलब हैकि 26 नवंबर की सुबह दुधावनी गांव से एक गर्भवती महिला को बीना अस्पताल लाना था, लेकिन 108, जननी एक्सप्रेस फोन लगाने के बाद भी कोई वाहन नहीं पहुंचा था और महिला को ऑटो में अस्पताल लाते समय रास्ते में ही प्रसव हो गया था।
बहुत ज्यादा मरीज होते है रेफर
सिविल अस्पताल पहुंचने वाले अधिकांश मरीजों को सागर रेफर कर दिया जाता है, जिससे 108 एंबुलेंस व्यस्त रहती है। सिविल अस्पताल को डॉक्टरों ने रेफर सेंटर बना दिया है। कई बार ऐसे मरीज भी रेफर कर दिए जाते हैं जिनका इलाज अस्पताल में हो सकता है।
जननी एक्सप्रेस हैं तीन
क्षेत्र में जननी एक्सप्रेस मंडीबामोरा, खिमलासा और बीना में है, इसके बाद भी 108 को गर्भवती महिलाओं को लेेने के लिए भेजा जाता है। जिससे दूसरे केसों को लेकर एंबुलेंस नहीं पहुंच पाती है।
कर चुके हैं मांग
बीना क्षेत्र बढ़ा होने के कारण यहां दो 108 एंबुलेंस की जरुरत है। इसके लिए मांग भी की जा चुकी है। क्योंकि एंबुलेंस व्यस्त होने पर इमर्जेंसी में वाहन नहीं पहुंच पाता है।
तवरेज खान, जिला अधिकारी, 108, जननी एक्सप्रेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो