परीक्षा में शामिल होने किसने तैयार कराए थे फर्जी दस्तावेज, एेसे हुआ खुलासा

परीक्षा में शामिल होने किसने तैयार कराए थे फर्जी दस्तावेज, एेसे हुआ खुलासा

Manish Kumar Dubey | Publish: Sep, 03 2018 05:20:39 PM (IST) Sagar, Madhya Pradesh, India

बिहार का मुन्नाभाई पकड़ा था, पुलिस का सवाल

लोको पायलेट बनने फर्जीवाड़ा करने वालों से जारी पूछताछ
सागर. रेलवे लोको पायलट और टेक्नीशियन के पदों पर ऑनलाइन परीक्षा के लिए रविशंकर वार्ड स्थित केंद्र पर धोखाधड़ी करने आरपीएफ के हत्थे चढ़े बिहार के मुंगेर निवासी मुन्नाभाइयों से पूछताछ के लिए पुलिस ने चार दिन का रिमाण्ड लिया है। उन्हें पुलिस मंगलवार को कोर्ट में पेश करेगी।
इधर एक के स्थान पर दूसरे युवक के परीक्षा देने पर गिरफ्तार युवकों के परिजन रविवार को मोतीनगर थाने पहुंचे। पुलिस विकास की जगह परीक्षा में शामिल होने नीरज की फोटो लगाकर फर्जी दस्तावेज तैयार करने के बारे में जानकारी जुटाने का प्रयास कर रही है। मोतीनगर टीआइ विपिन ताम्रकार के अनुसार मुंगेर निवासी विकास व नीरज कुमार राय आपस में रिश्तेदार हैं। फर्जीवाड़ा करते हुए गिरफ्तार होने की जानकारी के बाद विकास राय का भाई अशोक कुमार राय रविवार दोपहर सागर पहुंचा। नागपुर निवासी अशोक रक्षा विभाग में कार्यरत है। पुलिस के सामने उसने भी अपने सगे और रिश्ते के भाई के फर्जीवाड़े पर हैरानी जताई।
खुलासा नहीं किया
टीआइ ताम्रकार ने बताया पूछताछ में दोनों युवकों द्वारा सहयोग नहीं किया जा रहा है। पूछताछ में कोई ठोस जानकारी हाथ नहीं आई है। विकास और नीरज से पुलिस परीक्षा के लिए दस्तावेज तैयार करने में सहयोगी रहे व्यक्ति और संस्था के बारे में जानकारी जुटा रही है। अब तक की पूछताछ में दोनों ने इस फर्जीवाड़े के प्रयास के पीछे किसी गिरोह के शामिल होने का खुलासा नहीं किया है। वे परिचय पत्र, प्रवेश पत्र और आधार कार्ड स्वयं तैयार करने की बात स्वीकार कर रहे हैं। लेकिन जिस सफाई के साथ दस्तावेज तैयार किए गए हैं पुलिस को किसी एक्सपर्ट व्यक्ति द्वारा कम्प्युटर, प्रिंटर का उपयोग करने का अनुमान है। पुलिस इस मामले में लगातार पूछताछ कर रही है। उम्मीद है कि पुलिस को कई एेसे सुबूत मिलेंगे जिनसे बड़े-बड़े अपराधों का पर्दाफाश होगा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned