script

video: अव्यवस्थाओं के बीच शुरू हुई परीक्षा, यहां टाट पट्टी पर बैठे परीक्षार्थी

locationसागरPublished: Mar 01, 2019 09:23:08 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

निर्देशों के बाद भी नहीं मिल पाया फर्नीचर

Exams started between chaos

Exams started between chaos

बीना. बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत शुक्रवार को कक्षा दसवीं के संस्कृत पेपर से हुई है, लेकिन इस बार भी अव्यवस्थाएं परीक्षा में देखी गईं। कंजिया स्कूल में बनाए गए परीक्षा केन्द्र पर दो कमरों में परीक्षार्थियों को टाट पट्टी पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ी।
इस वर्ष शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए थे कि किसी भी परीक्षा केन्द्र पर फर्नीचर का अभाव नहीं होना चाहिए। इसके बाद भी अधिकारियों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया और कंजिया परीक्षा केन्द्र पर करीब 70 विद्यार्थियों ने टाट पट्टी पर बैठकर परीक्षा दी। जिससे उन्हें पेपर हल करने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ा। यदि अधिकारी इसमें गंभीरता दिखाते तो दूसरे स्कूलों से यहां फर्नीचर भेजा जा सकता था। जबकि इस बार फर्नीचर की समस्या को देखते हुए दो निजी स्कूलों को शामिल कर आठ परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।
नहीं बनाया गया निरीक्षण दल
बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी है, लेकिन पहले पेपर पर निरीक्षण दल गठित नहीं हो पाया। जबकि दो नंबर स्कूल में बनाया गया परीक्षा केन्द्र संवेदनशील है। पहले पेपर ही बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों की पोल खुल गई है।
97 विद्यार्थी रहे अनुपस्थित
पहले पेपर में आठों केन्द्रों पर 97 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे और 2 हजार 811 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। पहला पेपर संस्कृत का होने के कारण विद्यार्थियों ने आसानी से पेपर हल कर दिया। परीक्षार्थियों का कहना था कि पेपर सरल होने के कारण समय से पहले ही हल कर दिया था। आज कक्षा बारहवीं की परीक्षा हिन्दी के पेपर से शुरू होगी। जिसमें 1985 विद्यार्थी शामिल होंगे।
जिले से गठित होना है दल
बीईओ दिनेश यादव ने बताया कि इस बार निरीक्षण दल जिले से गठित होना है और शुक्रवार को दल गठित हो गया है। वहीं कंजिया स्कूल मेें फर्नीचर भेजना संभव नहीं था इसलिए वहां कुछ विद्यार्थियों को फर्नीचर की कमी रह गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो