scriptआवास और भोजन के लिए नहीं रूकेगी पढ़ाई, इस साल छात्र-छात्राओं को मिलेगी हॉस्टल की सुविधा | exilance school sagar | Patrika News

आवास और भोजन के लिए नहीं रूकेगी पढ़ाई, इस साल छात्र-छात्राओं को मिलेगी हॉस्टल की सुविधा

locationसागरPublished: May 09, 2019 07:29:24 pm

एक्सीलेंस स्कूल के छात्रावास में रूकेंगे गरीब विद्यार्थी

एक्सीलेंस स्कूल के छात्रावास में रूकेंगे गरीब विद्यार्थी

एक्सीलेंस स्कूल के छात्रावास में रूकेंगे गरीब विद्यार्थी

सागर. जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र-छात्राएं आवास व भोजन की व्यवस्था नहीं होने की वजह से उत्कृष्ट स्कूल में प्रवेश नहीं ले पाते थे। कई बार चयन के बाद भी उन्हें परिजन शहर में मकान किराए से लेकर पढ़ाई नहीं करा पाते थे। इसलिए एक्सीलेंस स्कूल गरीब छात्र-छात्राओं को रूकने के लिए आवास की व्यवस्था हो चुकी है। स्कूल के तीसरे मंजिल पर 50 सीटर छात्रावास में विद्यार्थियों को रूकने का इंतजाम है। पिछले सत्र में देरी से शुरूआत होने की वजह से 13 ही विद्यार्थी रुक सके थे लेकिन इस सत्र से 50 सीटर इस छात्रावास में और अधिक विद्यार्थियों को रुकने की व्यवस्था की जाएगी। 48 लाख रुपए की लागत से बने इस छात्रावास में अभी 12 कमरे हैं। इसके अलावा शासन स्तर से 2 नए छात्रावासों का निर्माण भी कराया जा रहा है।
गल्र्स और बॉयज के लिए बन रहे हॉस्टल

स्कूल के प्राचार्य आरके वैद्य ने बताया कि विद्यार्थियों की परेशानी को देखते हुए हमने स्कूल के प्रयासों द्वारा हॉस्टल की शुरूआत की थी। जिसमें 48 लाख की लागत का खर्च आया है। अब शासन स्तर से दो और हॉस्टल की मंजूरी मिली है। जिनका भूमिपूजन होने के बाद काम शुरू हो गया है। एक हॉस्टल स्कूल परिसर में और दूसरा एमएलबी स्कूल (क्रं1) के पीछे बनाया जा रहा है। जिले के गरीब बच्चों के लिए आवास की चिंता नहीं होगी। जल्द ही 100-100 सीटर के दो नए हॉस्टल शुरू होंगे। प्रत्येक छात्रावास की कीमत ३.86 करोड़ रुपए हैं।
दो मंजिला होगा भवन

दोनों नए छात्रावास दो मंजिला होंगे। इसमें मेस, कॉमन हाल और छात्रों के लिए कमरे होंगे। प्रथम व द्वितीय तल पर 50-50 कमरे बनेंगे। गल्र्स व बॉयज के लिए दोनों छात्रावासों में 100-100 सीटें हैं। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से चयनित हर वर्ग के छात्रा-छात्राएं छात्रावास में रह सकेंगे। जल्द ही इनकी शुरूआत हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो