scriptमिल्क पाउडर का मावा और अरारोट का नमकीन | extreme adulteration of dishes | Patrika News

मिल्क पाउडर का मावा और अरारोट का नमकीन

locationसागरPublished: Oct 20, 2021 12:48:44 pm

Submitted by:

deepak deewan

पकवानों में की जा रही जबर्दस्त मिलावट
 

sagar.png

सागर. त्योहारों के सीजन में मिलावटी खाद्य पदार्थ मिलना आम बात है. इसके लिए मध्यप्रदेश में मिलावट मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है. शरद पूर्णिमा के पर्व को देखते हुए शहर में जब प्रशासन ने खाद्य दुकानों की जांच की तो मिलावट का खेल उजागर हो गया. जांच के दौरान खासी मात्रा में घटिया गुणवत्ता की सामग्री मिली.

शहर के कटरा बाजार में जांच कराने के लिए गुप्ता स्वीट्स और पप्पू गुप्ता दुकान से मावा लड्डू के सेंपल लिए गए. अपर कलेक्टर अखिलेश जैन, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमरीश दुबे की टीम ने जब प टेरिया स्वीट्स पर बिक्री के लिए रखे मावा के लड्डू की जांच की तो लड्डू में मिल्क पाउडर की मिलावट पाई गई.

अधिकारियों ने मावा लड्डू को नष्ट करा दिया. इसी तरह जांच के दौरान अधिकारियों की यह टीम खुरई रोड पर स्थित गणेश नमकीन फैक्ट्री में पहुंची। यहां बन रहे नमकीन की जांच की गई तो पता लगा कि इसमें अरारोट मिला है. इतना ही नहीं यह नमकीन जले तेल से बनाया जा रहा था. इस पर नमकीन फैक्ट्री को सील कर दिया गया.

extreme adulteration of dishes
IMAGE CREDIT: patrika

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमरीश दुबे ने बताया कि गणेश नमकीन फैक्ट्री पर जांच करने के लिए जब टीम पहुंची तो देखा कि वहां पर गंदगी पसरी थी. नमकीन और मिठाइयां गंदगी के बीच ही बनाई जा रही थी. एक ही तेल का कई बार उपयोग किया जा रहा था. मौके पर जला हुआ तेल भी मिला जिसे नष्ट कराया गया.

एक करवट सोते हैं आचार्य, पीते हैं अंजुली भर जल, जानिए विद्यासागरजी का कैसे बीता बचपन

उन्होंने बताया कि मंगलवार को जांच के दौरान पटेरिया स्वीट्स में मावा लड्डू में मिल्क पाउडर की मिलावट पाई गई। करीब 10 हजार रुपए के लड्डू नष्ट कराए गए और अग्रिम कार्रवाई के लिए सेंपल जांच के लिए भेजे गए. त्योहारों को देखते हुए मिलावटी खाद्य सामग्री की जांच लगातार की जाती रहेगी.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84yxa7
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो