scriptvideo: खेतों में पहुंच रही पॉलीथिन से किसान परेशान, अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान | Farmer disturbs from polyethylene | Patrika News

video: खेतों में पहुंच रही पॉलीथिन से किसान परेशान, अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

locationसागरPublished: Jun 29, 2019 09:07:50 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

ट्रेचिंग ग्राउंड के चारों ओर नहीं बनाई जा रही बाउंड्रीवॉल

Farmer disturbs from polyethylene

Farmer disturbs from polyethylene

बीना. बेलई तिराहा पर बना नपा का ट्रेचिंग ग्राउंड आसपास के किसानों के लिए मुसीबत बन गया है। यहां से कचरा उड़कर खेतों में पहुंच रहा हैए जिससे किसान परेशान हैं। सबसे ज्यादा परेशानी वहां से उडऩे वाली पॉलीथिन से होती है।
ट्रेचिंग ग्राउंड के चारों तरफ बनी बाउंड्रीवॉल पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गईए जिससे वहां का कचरा आसपास भी फैल जाता है। कचरे के ढेर में पहुंचने वाली पॉलीथिन उड़कर खेतों में पहुंच रही हैंए जिससे किसानों को बोवनीए बखरनी करने में परेशानी होती है। ज्यादा पॉलीथिन खेत में पहुंचने के बाद किसानों को बिनाई कर पॉलीथिन हटानी पड़ती है। ट्रेचिंग ग्राउंड से करीब एक किलोमीटर दूर तक यह पॉलीथिन पहुंच जाती है। इसके बाद भी नपा द्वारा यहां कोई व्यवस्था नहीं कराई जा रही है। यदि चारों तरफ बाउंड्रीवॉल बना दी जाए तो यह समस्या हल हो सकती है। शहर का कचरा उठाने वाली कंपनी द्वारा कचरा को व्यवस्थित रखने कोई तैयारी नहीं की गई है। अभी ट्रेचिंग ग्राउंड के आसपास के खेतों में सिर्फ पॉलीथिन नजर आ रही है।
आग का भी रहता है खतरा
खेतों में कचरा पहुंचने के साथ-साथ यहां फसलों को आग का खतरा भी रहता हैए क्योंकि ट्रेचिंग ग्राउंड में आग लगी रहती है। बाजू से लगे खेतों में पकी फसल में आग लगने की आशंका बढ़ जाती है। ट्रेचिंग ग्राउंड से किसानों को हमेशा ही परेशानी बनी रहती है।
दूसरी जगह भेजा जाता है कचरा
कंपनी द्वारा यहां से कचरा सागर के पास लगे प्लांट में यहां से कचरा भेजा जाता है, लेकिन समय पर कचरा नहीं जाता और कचरा यहां.वहां फैलता रहता है। यदि समय पर ही कचरा उठा लिया जाए तो किसानों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।
हर दिन उठ रहा है कचरा
कंपनी द्वारा अभी हर दिन कचरा उठाया जा रहा है और ट्रेचिंग ग्राउंड के लिए जगह की ज्यादा जरूरत है इसके लिए नपा अधिकारियों से बात भी की थी।
गोलू सुमन, सुपरवाइजर, कंपनी

ट्रेंडिंग वीडियो