scriptसस्ती प्याज खरीदी व अव्यवस्थाओं को लेकर किसानों ने दो घंटे तक किया चक्काजाम व प्रदर्शन | Farmers became aggressive and block the road | Patrika News

सस्ती प्याज खरीदी व अव्यवस्थाओं को लेकर किसानों ने दो घंटे तक किया चक्काजाम व प्रदर्शन

locationसागरPublished: Apr 24, 2019 09:16:38 pm

खुरई-झांसी बायपास पर दो घंटे तक चला किसानों का प्रदर्शन, जिला प्रशासन के अफसरों की समझाइश पर शांत हुआ मामला, व्यापारियों ने अलॉटमेंट से ज्यादा जगह पर रख ली थी प्याज, गल्ला मंडी व्यापारी जता रहे थे आपत्ति
 

Farmers became aggressive and block the road

सस्ती प्याज खरीदी व अव्यवस्थाओं को लेकर किसानों ने दो घंटे तक किया चक्काजाम व प्रदर्शन

 

सागर. कृषि उपज मंडी प्रांगण में चल रही प्याज की खरीदी में अव्यवस्थाओं और कम दाम मिलने पर बुधवार को एक बार फिर से किसानों का गुस्सा भड़क उठा। किसानों ने लामबंद होकर मंडी प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी की और फिर खुरई-झांसी बायपास पर पहुंचकर करीब दो घंटे तक चक्काजाम किया। मोहन पटेल, सुरेंद्र सिंह, श्रीराम अहिरवार समेत अन्य किसानों ने आरोप लगाया कि लगातार विरोध के बाद भी किसानों को प्याज का सही दाम नहीं मिल रहा है। इतना ही नहीं मंडी परिसर में किसानों को पेयजल व बैठने की भी सही व्यवस्था नहीं है जिसके कारण गरमी के मौसम में उन्हें परेशान होना पड़ रहा है। प्रदर्शन की सूचना में पहुंचे सिटी मजिस्ट्रेट राजेंद्र सिंह समेत पुलिस का अमले ने प्रदर्शनकारियों को समझाइश देकर मामला शांत कराया। चक्काजाम के कारण बारात की बसें, एम्बुलेंस समेत अन्य वाहन फसे रहे और राहगीर गरमी में परेशान होते रहे।


एेसे भड़का किसानों का गुस्सा

बुधवार की सुबह प्याज व्यापारी शेड्स में जगह न होने के कारण अपने माल को उठा रहे थे। दरअसल बीते दिन गल्ला व्यापारियों ने प्याज व्यापारियों द्वारा अलॉटमेंट से ज्यादा जगह में प्याज रख लेने को लेकर मंडी प्रशासन से आपत्ति दर्ज कराई थी, जिसके बाद प्रशासन ने हरकत में सुबह से उन्होंने प्याज व्यापारियों से शेड्स में जगह खाली करने की बात कही। यह काम चल रहा था तभी एक प्याज व्यापारियों ने नाराज होकर मंडी प्रशासन को विरोध किया और प्याज की नीलामी बंद करने की बात कही। यह बात जैसे ही किसानों तक पहुंची तो फिर उन्होंने मंडी प्रशासन समेत सभी का विरोध शुरू कर दिया और चक्काजाम के हालात बन गए।

हर दिन पहुंच रही 400 ट्रॉली प्याज
जिले में प्याज की फसल की पैदावार हर साल ही अच्छी होती है। वर्तमान में जिले भर से प्रतिदिन औसतन 400 ट्रॉली प्याज नीलामी के लिए मंडी पहुंच रही है। बीते सोमवार को यह आंकड़ा और भी ज्यादा बढ़ गया था जब लगभग 600 ट्रॉली प्याज पहुंची थी।

फैक्ट फाइल
– 60 से 70 किसानों ने किया प्रदर्शन
– 2 घंटे तक बायपास पर किया चक्काजाम
– 400 के लगभग ट्रॉली प्याज पहुंची थी मंडी


मंडी में कम जगह बची थी माल रखने
मंडी में प्याज व्यापारियों ने अलॉटमेंट से ज्यादा जगह में प्याज रख ली थी जिसका गल्ला व्यापारी विरोध कर रहे थे। यही व्यवस्था बना रहे थे जिसके कारण कुछ समय नीलामी बंद थी, तभी किसानों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। मंडी प्रशासन बेहतर व्यवस्थाएं बनाने के लिए पूरा प्रयास कर रहा है।
– केके ताम्रकार, सचिव, कृषि उपज मंडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो