script

खाद की किल्लत : यूपी से डीएपी लेकर आ रहे किसान, खर्च करने पड़ रहे ज्यादा रुपए

locationसागरPublished: Oct 17, 2021 09:55:28 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

थोक में लाकर की जा रही कालाबाजारी

Fertilizer shortage: Farmers bringing DAP from UP, spending more money

Fertilizer shortage: Farmers bringing DAP from UP, spending more money

बीना. रबी सीजन में बोवनी के लिए डीएपी खाद की जरूरत पड़ती है और किसान सरकारी गोदाम, दुकानों के चक्कर काट रहे हैं। पंद्रह दिन से खाद न होने के कारण अब किसान यूपी से ज्यादा रुपए खर्च कर खाद ला रहे हैं, जिससे समय पर बोवनी कर सकें। कुछ लोग बड़ी मात्रा में यूपी से खाद लाकर उसकी कालाबाजारी भी कर रहे हैं।
खेतों की नमी खत्म होने के पहले किसान बोवनी करना शुरू कर देते हैं और इस समय चना, मसूर, सरसों, बटरी की बोवनी शुरू हो गई है, लेकिन जिन किसानों के पास खाद नहीं है वह परेशान हैं। जिले में खाद की किल्लत होने के कारण अब किसान ललितपुर यूपी से खाद ला रहे हैं। यूपी में डीएपी खाद की बोरी पहले 1200 रुपए में दी जा रही थी और अब 1250 रुपए में मिल रही है। साथ ही वहां से आने का भाड़ा भी दूरी के अनुसार 50 से 100 रुपए तक लग रहा है, जिससे किसान को एक बोरी पर सौ रुपए से ज्यादा का खर्च बढ़ गया है। कुछ लोगों द्वारा खाद की कमी का फायदा भी उठाया जा रहा है और यूपी से बड़ी मात्रा में खाद लाकर १४०० रुपए और उससे ज्यादा में बोरी बेची जा रही है। यूपी से लगे गांवों में खाद ज्यादा मात्रा में आ रहा है। जिसमें भानगढ़, कंजिया आदि गांव शामिल हैं। किसान किशन पटेल ने बताया कि यदि समय पर खाद नहीं मिला तो खेत बोवनी लायक नहीं बचेगा, इसलिए जहां से भी खाद मिल रहा है ला रहे हैं। भले ही इसके लिए ज्यादा रुपए चुकाने पड़ रहे हैं।
नकली खाद आने की आशंका
पिछले वर्षों में यूपी से नकली खाद आने के मामले सामने आ चुके हैं और इस वर्ष खाद की कमी के चलते इसकी आशंका बढ़ गई है, लेकिन अभी तक इस ओर अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं दिया गया है। नकली खाद से किसानों का बहुत नुकसान उठाना पड़ेगा।
आज किसान करेंगे प्रदर्शन
खाद की कमी के चलते किसानों में आक्रोश बढ़ रहा है और आज दोपहर 12 बजे किसान मंडी में एकत्रित होकर रैली बनाकर सागर गेट तक जाएंगे। किसान नेता इंदर सिंह के नेतृत्व में यह प्रदर्शन किया जाएगा।
कराएंगे जांच
यदि यूपी से खाद लाकर कालाबाजारी की जा रही है तो टीम बनाकर इसकी जांच कराई जाएगी।
प्रकाश नायक, एसडीएम, बीना

ट्रेंडिंग वीडियो