ट्यूबवेल के बोर से निकल रही गैस से भभकी आग

Sanjay Sharma | Publish: Jan, 14 2019 09:28:27 PM (IST) Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

खेत में काम कर रहे किसान और आसपास के लोगों ने दमकल बुलाकर पाया काबू

सागर. बण्डा क्षेत्र में फिर एक बार भूगर्भ से ज्वलनशील गैस के रिसाव का मामला सामने आया है। बेसली गांव के नजदीक किसान द्वारा खेत में सिंचाई के लिए कराए गए ट्यूबवेल के बोर से गैस के रिसाव का पता तब चला जब पूजा करने के लिए किसान ने अगरबत्ती जलाकर बोर के पास लगाना चाही। चिंगारी के संपर्क में आते ही बोर से रिस रही गैस लपटों के रूप में भभक गई। देखते ही देखते गैस ने कई फीट ऊंची लपटों का रूप ले लिया। खेत में पानी के लिए खुदवाए गड्ढे से गैस के रिसाव और आग भड़कने की खबर लगते ही आसपास के खेतों ही नहीं गांव से भी ग्रामीण किसान के खेत पर जा पहुंचे।

काफी देर तक लोग बोर से उठ रही आग लपटों को देखते रहे और उसे बुझाने की भी कोशिश की लेकिन वह पानी डालने पर लपटें और भी भड़कती जा रही थीं। खेत मालिक किसान की सूचना पर बेसली के पास खेत तक पहुंची दमकल ने करीब 20 मिनट की कोशिश के दौरान पानी की तेज बौछार करते हुए ट्यूबवेल के बोर से उठ रही लपटों पर काबू पाया।

जानकारों के अनुसार बण्डा क्षेत्र में पहले भी कई खेतों में जमीन की दरार और पानी के लिए कराए गए वाले ट्यूबवेल खनन के दौरान भूगर्भ से गैसों का रिसाव और आग की लपटें भड़कने की घटनाएं सामने आती रही हैं। इन घटनाओं से इलाके में भूगर्भीय हलचल और गैसों का भंडार होने का अनुमान भी रहवासी लगाते रहे हैं। विगत वर्षों में विशेषज्ञों द्वारा भी अंचल में भूगर्भ से रिसने वाली गैसों को लेकर सर्वे किया जा चुका है।

 

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned