script

साबरमति एक्सप्रेस के ब्रेक जाम होने से लगी आग, दशहत में आए यात्रियों ने चैन खींचकर रोकी ट्रेन

locationसागरPublished: Jul 24, 2021 08:41:50 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

कोच के अंदर भर गया था धुआं, बड़ा हादसा टला

Fire broke out due to brake jam of Sabarmati Express, panicked passengers stopped the train by pulling the chain

Fire broke out due to brake jam of Sabarmati Express, panicked passengers stopped the train by pulling the chain

बीना. वाराणसी से अहमदाबाद जा रही साबरमति एक्सप्रेस के एक कोच के ब्रेक जाम होने से आग लग गई और आग के बाद उठे धुआं से यात्री दशहत में आ गए थे। यात्रियों ने चैन खींचकर ट्रेन को रोक दिया था और फिर आग बुझाकर टे्रन को गंतव्य के लिए रवाना किया गया। जानकारी के अनुसार ट्रेन नंबर 09168 वाराणसी-अहमदाबाद एक्सप्रेस शनिवार सुबह 8.58 बजे स्टेशन से गुना की ओर रवाना हुई। ट्रेन जब कंजिया स्टेशन पहुंचने वाली थी, उसी समय एस-1 कोच के ब्रेक जाम होने के कारण आग लग गई। आग और धुआं देख उसमें सवार यात्रियों में हड़कंप मच गया। यात्रियों ने तुरंत चैन खींचकर ट्रेन को रोका और नीचे खड़े हो गए। ट्रेन किलोमीटर नंबर 995/5 के पास रोकी गई थी और जिस कोच के ब्रेक जाम हुए थे वह गार्ड के कोच से 11 वें नंबर पर था, जहां तक पहुंचने में गार्ड के लिए थोड़ा वक्त लग गया। ट्रेन में ड्यूटी पर मौजूद गार्ड केके राय ने एहितयात बरतते हुए तत्काल कोच में लगे अग्निशमन यंत्रों से स्टाफ की मदद से आग को बुझाया। आग को बुझाने में दस अग्निशमन यंत्र उपयोग में लिए गए और इसके बाद आग पर काबू पाया जा सका।
23 मिनट तक खड़ी रही ट्रेन
आग लगने के बाद टे्रन 23 मिनट तक खड़ी रही। इस दौरान ट्रेन से उतकरकर यात्री कोच के पास पहुंच गए थे, लेकिन किसी को कुछ समझ आता उसके पहले ही आग पर काबू पा लिया गया था।
गुना में सीएंडडब्ल्यू स्टाफ ने की जांच
ब्रेक जाम होने के बाद आग लगने की जानकारी गुना सीएंडडब्ल्यू स्टाफ के लिए दी गई, जिन्होंने मौके पर पहुंचकर ब्रेक की जांच की और आवश्यक कार्य कर उसे सही किया।
हो सकता था ड्रिलमेंट
ब्रेक जाम होना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इस स्थिति में ट्रेन पलट भी सकती है, क्योंकि ब्रेक जाम होने के बाद कोच के चक्के आगे नहीं बढ़ पाते हैं, जिससे एक्सल भी गर्म हो जाता है, तो वहीं पीछे के कोच भी कोच को आगे की ओर धकेलते हैं, जिससे कोच प्रेशर मिलने से पलट सकता था। इसके अलावा ब्रेक जाम होने से चक्के पटरी को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो