Video मकरोनिया सब स्टेशन में भड़की आग, बुझाने नहीं थे संसाधन, कर्मियों के छूटे पसीने

Madan Gopal Tiwari

Publish: Jan, 14 2018 12:41:29 (IST) | Updated: Jan, 14 2018 12:41:30 (IST)

Sagar, Madhya Pradesh, India

दो घंटे की मशक्कत के बाद बुझा पाए

सागर. बिजली कंपनी के मकरोनिया स्थित सब स्टेशन में शनिवार की शाम अचानक आग लग गई। टीसी ट्रांसफार्मर में लगी आग देखते ही देखते बढ़ गई, लेकिन मौके पर मौजूद कंपनी के अधिकारी और कर्मचारी समय रहते आग पर काबू नहीं कर सके। आग को संसाधनों के अभाव में बुझाने में कर्मचारियों के पसीने छूट गए। लगभग दो घंटे चली मशक्कत के बाद पानी के सहारे जैसे-तैसे आग पर काबू पाया जा सका। जानकारी के अनुसार टीसी एक तरह का ट्रांसफार्मर ही होता है। जो करंट को मीटर में कम एम्पियर करके सप्लाई करने का काम करता है। चूंकि इसमें भी सामान्य ट्रांसफार्मर की तरह तेल होता है और दबाव के कारण गर्म हो जाता है। इसी दबाब और गर्म होने के कारण टीसी फूट गई। उससे निकले तेल ने आग पकड़ ली।

Fire in sub station makronia sagar hindi news

मकरोनिया व शहर में ठप हुई सप्लाई
आग लगते ही मकरोनिया सहित शहर के कई क्षेत्रों में करीब एक घंटे तक सप्लाई प्रभावित रही। बिजली कंपनी का कहना था कि यह आग ४०० केवी साइट की मुख्य सप्लाई की सीटी में लगी थी। जबकि शहर में १३२केवी सब स्टेशन से सप्लाई होती है, इसलिए शहर में सप्लाई व्यवस्था प्रभावित नहीं हुई।

&सीटी गर्म होने के कारण वह फूट गई थी और उससे निकले तेल ने आग पकड़ ली। हालांकि समय रहते आग पर काबू कर लिया गया था।
जीडी त्रिपाठी अधीक्षण अभियंता

इधर, १२६ उपभोक्ता कर रहे थे बिजली चोरी, केस
सागर. शहर में बिजली कंपनी के तमाम प्रयासों के बाद भी बिजली चोरी पर अंकुश लगने का नाम नहीं ले रहा है। जबकि स्थानीय बिजली कंपनी के अधिकारियों के अलावा बाहर के जिलों से आई विजीलेंस टीम भी शहर में तीन दिन तक जांच कर चुकी है। टीमों की वापसी के बाद स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को शहर में चिन्हित किए गए ज्यादा लाइनलॉस वाले दस ट्रांसफार्मर की जांच की। इन ट्रांसफामर्स के अंतर्गत आने वाले उपभोक्ताओं के घरों में दबिश दी और एक ही दिन में १२६ बिजली चोरी के प्रकरण बनाए गए। यहां पर कुल सवा लाख यूनिट लाइनलॉस का आंकलन करते हुए करीब पौने आठ लाख रुपए की रिकवरी निकाली है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned