कोरोना कर्फ्यू का पहला दिन: सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा, दुकानों के शटर रहे डाउन

लोगों ने कहा फिर आए पुराने दिन याद

By: sachendra tiwari

Published: 10 Apr 2021, 09:47 PM IST

बीना. बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते दो दिन कोरोना कर्फ्यू शहर में लगाया गया है और पहले दिन सभी ने इसका पालन किया। लोग घरों में ही रहे और सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। बाजार मेें दुकानों के शटर डाउन रहे। आज भी कोरोना कर्फ्यू रहेगा और सोमवार की सुबह छह बजे से बाजार खुलेगा।
शनिवार की सुबह दुकानें बंद रहीं और सड़कों पर वही लोग नजर आए जिन्हें जरूरी काम के लिए बाहर आना पड़ा। दूध और सब्जी, फल की सप्लाई जारी रही, लेकिन सब्जी मंडी बंद होने के कारण कम संख्या में सब्जी के ठेले वार्डों में पहुंचे। लोगों ने कफ्र्यू का पालन किया और घरों में ही रहे। लोग बिना काम के घरों से न निकलें इसके लिए पुलिसकर्मी जगह-जगह तैनात रहे। साथ ही बाहर निकलने वालों से पूछताछ भी की।
लोगों ने कहा पुराने दिन आए याद
पिछले वर्ष इस माह में लॉकडाउन लगा हुआ था और अब दो दिन के कोरोना कफ्र्यू ने फिर लोगों को पुराने दिन याद दिला दिए हैं। पिछले वर्ष लॉकडाउन में लोगों के धंधे चौपट हो गए थे और वह ज्यादा दिन का लॉकडाउन नहीं चाह रहे हैं। अभी तक पिछले वर्ष हुए घाटा से ही नहीं उबर पाए हैं और फिर वही स्थिति बन रही है। लंबे लॉकडाउन से बचने दो दिन के कर्फ्यू का सभी पालन कर रहे हैं।
ट्रेन, बस रहीं चालू
कफ्र्यू के दौरान बस, ट्रेन सेवा चालू रखी गई, जिससे लोगों को ज्यादा परेशानी नहीं हुई। साथ ही स्टेशन, बस स्टेंड और अस्पताल आने जाने के लिए ऑटो चलाने की भी अनुमति दी गई है। फिर भी ऑटो चालकों को पर्याप्त सवारियां नहीं मिलीं।
नगरपालिका ने चलाया सफाई अभियान
दो दिन के कर्फ्यू के दौरान नपा द्वारा उन जगहों पर सफाई कराई जा रही है, जहां आम दिनों में भीड़ भाड़ होने के कारण सफाई नहीं हो पाती है। सर्वोदय चौराहा पर सबसे ज्यादा भीड़ रहती है और दुकानों के सामने नालियों की सफाई नहीं हो पाती है और यहां शनिवार को सफाई कराई गई। बड़ी बजरिया, सुपरमार्केट में सफाई अभियान चला। आज भी सफाई अभियान जारी रहेगा।
नहीं कराया गया सैनिटाइजेशन
कफ्र्यू के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर सैनिटाइजेशन का कार्य नहीं कराया गया। पिछले वर्ष एक टैंकर के माध्यम से नगरपालिका द्वारा वार्डों और सार्वजनिक स्थानों पर सैनिटाजेइशन कराया जाता था। अब पिछले वर्ष ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं फिर भी लापरवाही बरती जा रही है।

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned