scriptपहले झाडू लगाते हैं बच्चे, फिर होती है पढ़ाई शुरू | Patrika News
सागर

पहले झाडू लगाते हैं बच्चे, फिर होती है पढ़ाई शुरू

स्कूलों में नहीं हैं सफाई कर्मचारी, शिक्षा विभाग के अधिकारी कह रहे सफाई कराना पंचायत की है जिम्मेदारी, जनपद पंचायत अधिकारी ने कहा ऐसा नहीं है कोई आदेश

सागरJul 11, 2024 / 11:48 am

sachendra tiwari

First children sweep, then studies begin.

झाडू लगाती हुई बच्ची

बीना. शासकीय स्कूलों में बच्चों की सुविधाओं के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं, लेकिन स्कूल में झाडू बच्चों से ही लगवाई जा रही है। कई जगह स्कूल का ताला खोलने से लेकर बंद करने तक का कार्य बच्चे ही करते हैं। इस ओर जिम्मेदार अधिकारी भी ध्यान नहीं दे रहे हैं।
पत्रिका टीम द्वारा कुछ स्कूलों का निरीक्षण किया गया, तो सुबह-सुबह बच्चे झाडू लगाते हुए नजर आए। प्राथमिक स्कूल गुलौआ में स्कूल खुलने बाद छोटी-छोटी बच्चियां झाडू लगाती हुईं नजर आईं। जब बच्चों से बात की, तो उनका कहना था कि वह हर दिन ही स्कूल की सफाई करते हैं, यह जिम्मेदारी शिक्षकों द्वारा सौंपी गई है। इसी तरह प्राथमिक कन्या स्कूल देहरी में स्थिति देखने को मिली, जहां बच्चियां कक्षाओं में झाडू लगा रही थीं और शिक्षक दूर खड़े होकर देख रहे थे। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्र के लगभग हर स्कूल की स्थिति है। पहले सफाई कराने की जिम्मेदारी स्व-सहायता समूहों की थी, लेकिन अब शिक्षा विभाग के अधिकारी पंचायतों की जिम्मेदारी बता रहे हैं।
नहीं है सफाई की कोई व्यवस्था
प्राथमिक, माध्यमिक स्कूलों में साफ-सफाई के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है और शिक्षक भी स्थानीय स्तर पर कुछ नहीं करते हैं। शिक्षकों को रुपए खर्च न करने पड़े, इसलिए वह बच्चों से ही सफाई कार्य करा लेते हैं। शाला प्रबंधन समिति द्वारा भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जाता है।
बच्चों से झाडू लगवाना गलत
इस संबंध में डीपीसी गिरीश मिश्रा ने बताया कि बच्चों से झाडू नहीं लगवा सकते हैं। यदि स्कूलों में ऐसा हो रहा है, तो शिक्षकों की गलती है। ग्रामीण क्षेत्र में स्कूलों की सफाई कराने का कार्य ग्राम पंचायत का है और नगरीय क्षेत्र नगर पालिका की जिम्मेदारी है।
पंचायत की नहीं है जिम्मेदारी
ग्राम पंचायत पानी, डस्टबिन जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराती है, लेकिन सफाई कराने का कोई आदेश नहीं है। यह व्यवस्था शिक्षकों की है।
राजेश पटैरिया, सीइओ, जनपद पंचायत, बीना

Hindi News/ Sagar / पहले झाडू लगाते हैं बच्चे, फिर होती है पढ़ाई शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो