पहली बार रजिस्ट्री के लक्ष्य में 35 प्रतिशत तक का इजाफा

चार तहसीलों ने भेजे प्रस्ताव, तीन के आते ही तय होंगे प्रॉपर्टी के दाम

By: manish Dubesy

Published: 16 May 2018, 05:00 PM IST

सागर. इस सप्ताह के अंत तक जिले की संपत्तियों की नई दरें निर्धारित हो जाएंगी। नई गाइडलाइन के लिए सागर, गढ़ाकोटा, खुरई और बीना की उपसमितियों ने नवीन दर जिला मूल्यांकन समिति को भेज दीं हैं, शेष बंडा, रहली और देवरी तहसील के प्रस्ताव आने के बाद मूल्यांकन समिति की बैठक बुलाई जाएगी। अनुमान है कि शनिवार तक जिला मूल्यांकन समिति प्रस्तावों को अंतिम रूप देकर केंद्रीय समिति को भेजी देगी।
जानकारी के अनुसार शहर व आसपास के कुछ इलाकों की संपत्ति की दर बढ़ाई जा सकती है। इसमें बहेरिया, मकरोनिया, खुरई रोड, कनेरादेव और भोपाल रोड शामिल हैं। यहां एक दर्जन नई कॉलोनियां आकार ले रही हैं। इसे देखते हुए यहां की प्रॉपर्टी के दाम वर्तमान दर से १० फीसदी तक बढ़ाए जाने का अनुमान है।
नगर निगम ने नहीं दी कॉलोनियों की सूची
जिला पंजीयन कार्यालय ने बीते दिन नगर निगम से नई कॉलोनियों की सूची मांगी थी, लेकिन वैध-अवैध के चक्कर में नगर निगम की ओर से कॉलोनियों की सूची उपलब्ध नहीं कराई है, जिसके बाद पंजीयन विभाग ने एरिया मैनेजमेंट के तहत कॉलोनियों की जानकारी लेकर क्षेत्र चिन्हित कर लिए हैं।
जिले को मिला १३० करोड़ का लक्ष्य
पंजीयन विभाग की ओर से जिले को प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री के लिए इस वित्तीय वर्ष में १३० करोड़ रुपए का लक्ष्य दिया गया है, जो पिछले वर्ष के मुकाबले ३५ प्रतिशत ज्यादा है। एेसा पहली बार है, जब विभाग ने लक्ष्य में ३५ प्रतिशत की वृद्धि की है। पिछले वित्तीय वर्ष में जिला कार्यालय को ९५ करोड़ रुपए का लक्ष्य मिला था, जिसके बाद विभाग ने जनवरी में दो करोड़ रुपए और बढ़ाकर ९७ करोड़ रुपए कर दिया था, लेकिन जिला कार्यालय ने ३१ अप्रैल तक ९९ करोड़ रुपए की स्टाम्प ड्यूटी वसूली थी। वहीं नए वित्तीय वर्ष में अप्रैल से अब तक जिले में ६.३६ करोड़ रुपए की रजिस्ट्रियां हो चुकी हैं।
प्रॉपर्टी के वर्तमान रेट
भोपाल रोड ३५००
बहेरिया ६६००
कनेरादेव ६०००
खुरई रोड
८०००
सागर सहित तीन तहसीलों की उपसमितियों के प्रस्ताव आ चुके हैं। इस सप्ताह के अंत तक जिला समिति की बैठक कर केंद्रीय समिति को प्रस्ताव भेज दिए जाएंगे। रमेश कुम्हारे, वरिष्ठ जिला पंजीयक

manish Dubesy Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned