नालों का सीमांकन करना भूले अफसर

Abhilash Kumar Tiwari | Publish: May, 18 2019 09:11:10 AM (IST) Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

दो साल पहले लिया था निणज़्य, नगर निगम के बजट में भी किया था सीमांकन करने का प्रावधान, दोबारा नहीं किए गए कोई प्रयास, जिला और निगम प्रशासन को संयुक्त रूप से चलाना था अभियान

सागर. शहर के सभी बड़े नालों के सीमांकन करने का निणज़्य लेने के बाद भी नगर निगम प्रशासन ने इस दिशा में कोई प्रयास नहीं किए हैं। दो साल पहले नगर निगम प्रशासन द्वारा पेश किए गए प्रशासनिक बजट में शहर के सभी नालों का सीमांकन करने के बाद उनके अतिक्रमणमुक्त कराने का निणज़्य लिया गया था। इस निणज़्य के बाद मधुकरशाह वाडज़् में स्थित नाले का सीमांकन का कायज़् शुरू किया गया था लेकिन मात्र दो दिन ही मुहिम चलाई गई और चंद मीटर का सवेज़् करने के बाद कारज़्वाई बंद कर दी गई।

दवाब में आकर रोकी कारज़्वाई
शहर के सभी नालों पर जगह-जगह बेजा अतिक्रमण है और यही वजह थी कि बरसात के मौसम में कई स्थानों पर जलभराव की स्थिति बनने के कारण नालों को अतिक्रमणमुक्त कराने का निणज़्य हुआ था। सूत्रों की माने तो नेताओं के दवाब में आकर जिला और निगम प्रशासन ने कारज़्वाई रोक दी थी और फिर दोबारा शुरू नहीं की।

ऐसी हो गई स्थिति
- मधुकरशाह वाडज़् से से शुरू होने वाले नाले पर मुश्किल से 10 मीटर की दूरी से ही अतिक्रमण देखने को मिलने लगता है। केंद्रीय जेल के पीछे से गोपालगंज क्षेत्र और झील तक नाले पर नजर डाली जाए तो जहां पर नाला 15 फीट चौड़ा था वहां पर वतज़्मान में 5 फीट की जगह ही दिख रही है।
- सिविल लाइन क्षेत्र में नाले पर ही दुकानें व अन्य निमाज़्ण कायज़् हो जाने के कारण नाले को जगह-जगह पर 90 डिग्री पर घुमा दिया है।
- नया बाजार क्षेत्र में निगम अधिकारियों व नेताओं के इशारों पर नाले पर ही कई दुकानें बना दी गईं हैं। हर बार बरसात के मौसम में नाले की सफाई के लिए दुकानों के अंदर खुदाई की जाती है और फिर वहां पर सफाई कायज़् हो पाता है।
- बाहुबली कॉलोनी, भगवानगंज समेत शहर के अन्य क्षेत्रों में स्थित नालों का भी यही हाल है।

इधर नालों की तेजी से होनी लगी सफाई
निगम प्रशासन ने मानसून पूवज़् तैयारियों को ध्यान में रखते हुए तेजी से नालों की सफाई का कायज़् शुरू कर दिया है। शुक्रवार को बस स्टैंड के पास स्थित नाले की छोटी जेसीबी मशीन से सफाई की गई। यहां पर बड़ी मात्रा में ठोस अपशिष्ट पदाथज़् निकले, जो झील में मिल सकते थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned