scriptबढ़ी स्पीड के साथ यात्री ट्रेनों की तरह तय समय से चलेंगी मालगाड़ी | Freight trains will run like scheduled trains with increased speed | Patrika News
सागर

बढ़ी स्पीड के साथ यात्री ट्रेनों की तरह तय समय से चलेंगी मालगाड़ी

चालीस की बजाय 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से चलेंगी मालगाड़ियां

सागरJan 09, 2021 / 07:41 pm

anuj hazari

Freight trains will run like scheduled trains with increased speed

Freight trains will run like scheduled trains with increased speed

बीना. लॉकडाउन में सभी यात्री ट्रेनें देशभर में बंद रही, लेकिन लोगों तक सामान पहुंचाने के लिए रेलवे ने मालगाडिय़ों को बंद नहीं किया था, जिसके बाद रेलवे ने सामान्य दिनों की अपेक्षा कोविड काल में जबरदस्त कमाई की। इसके बाद रेलवे ने निर्णय लिया कि सामान को समय पर पहुंचाने के लिए मालगाडिय़ों की स्पीड बढ़ाने पर भी काम किया जाए। जल्द ही मालगाडिय़ों को 40 से बढ़ाकर 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से चलाया जाएगा, जिससे किसान, व्यापारियों का सामान समय पर पहुंचेगा। दरअसल रेलवे ने कोविड काल में मालगाडिय़ों से कमाई तो की ही है वहीं दूसरी ओर यह भी देखने में आया है कि यदि मालगाडिय़ां लेट होती है तो कई प्रकार का ऐसा सामान भी खराब हो जाता है, जिसको निश्चित अवधि में उसके उपयोगकर्ता तक पहुंचना चाहिए। कई बार रेलवे को इस संबंध में शिकायतें भी मिलती थीं। रेलवे मुंबई से दिल्ली तक करीब तेरह सौ किलोमीटर लंबा फ्रेट कॉरिडोर चालू करने की तैयारी में है, जिसमें कई स्टेशनों को जोड़ा जाएगा। इसमें केवल गुड्स ट्रेनें ही चलेंगी।


पैसेंजर ट्रेनों की तरह समय होगा तय


ऐसा पहली बार होगा जब पैसेंजर ट्रेनों की तरह मालगाडिय़ों की भी समय सारिणी रहेगी, जिसमें वह ट्रेन कब चलेगी, कहां-कहां रुकेगी और गंतव्य तक कब पहुंचेगी यह सब तय रहेगा, जिससे व्यापारी समयावधि के अनुसार सामान को बुक कर सकेंगे। इसकी जानकारी सामान बुक करते समय व्यापारी, किसान को दी जाएगी।


एक से अधिक कोच कर सकेंगे बुक


कोई भी व्यापारी या किसान एक या उससे अधिक कोच बुक करा सकता है। इसके लिए जंक्शन पर अलग से व्यवस्था की गई है। माल के परिवहन के लिए एडवांस बुकिंग भी करा सकते हैं।

Hindi News/ Sagar / बढ़ी स्पीड के साथ यात्री ट्रेनों की तरह तय समय से चलेंगी मालगाड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो