scriptसर्वार्थ सिद्धी और रवि योग में मनाया जाएगा गंगा दशहरा, मां गंगा को लगेंगे 56 भोग | Patrika News
सागर

सर्वार्थ सिद्धी और रवि योग में मनाया जाएगा गंगा दशहरा, मां गंगा को लगेंगे 56 भोग

गंगा दशहरा 16 जून को मनाया जाएगा। गंगा दशहरा के खास दिन पर सर्वार्थ सिद्धी योग, रवि योग और अमृत सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है।

सागरJun 02, 2024 / 08:51 pm

रेशु जैन

ganga

रानीपुरा स्थित गंगा मंदिर में होगी महाआरती, राधे-राधे मंडली द्वारा होगा कीर्तन

सागर. गंगा दशहरा 16 जून को मनाया जाएगा। गंगा दशहरा के खास दिन पर सर्वार्थ सिद्धी योग, रवि योग और अमृत सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इन शुभ योगों में मां गंगा की पूजा-पाठ करना बेहद शुभ फलदायी होता है। इन शुभ संयोग के बीच में गंगा दशहरे का महत्व और बढ़ गया है । इस दिन दान करने से आपके घर में सुख समृद्धि और धन वैभव बढ़ता है।शहर में गंगा दशहरा पर रानीपुरा स्थित गंगा मंदिर में सार्वजनिक गंगा दशहरा मनाया जाएगा। यहां 70 वर्षों से अधिक प्राचीन गंगा मंदिर बै। दिलीप बाबू रैकवार ने बताया गंगा दशहरा पर विभिन्न कार्यक्रम होगे। सुबह मां गंगा का दूध, दही, घी, शहद एवं पंचामृत से अभिषेक किया जाएगा। इसके बाद गंगा मैया का दिव्य श्रृंगार किया जाएगा । रात्रि 8 बजे 56 भोग के साथ 251 दीपों से भी मां गंगा की महाआरती की होगी। भजन संध्या में राधे-राधे मंडली द्वारा कीर्तन किया जाएगा ।
इन योगों का भी रहेगा संयोग

पं. केशव महाराज ने बचाया कि गंगा दशहरा पर हस्त नक्षत्र का शुभ मुहूर्त सुबह के 11 बजकर 13 मिनट पर होगी। 11 बजकर 13 मिनट के बाद चित्रा नक्षत्र की शुरुआत हो जाएगी। गंगा दशहरा के दिन वरीयान योग का भी निर्माण हो रहा है। वरीयान योग रात्रि के 09 बजकर 03 मिनट तक रहेगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस शुभ मुहूर्त में पूजा-पाठ और दान-पुण्य का विशेष महत्व होता है।
सत्तू व दीप दान से मिलेगी आरोग्यता

पं. रघु शास्त्री ने बताया कि वराह व शिव पुराण के अनुसार गंगा दशहरा के दिन सत्तू, पंखा, ऋ तु फल, सुपारी , गुड़, जल युक्त घड़ा के दान से आरोग्यता, समृद्धि और वंश वृद्धि का वरदान मिलता है। इस दिन स्नान के बाद दस दीपों को दान करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। गंगा दशहरा को गंगा ध्यान व स्नान से क्रोध, लोभ , मोह जैसे हर तरह के पापों से मुक्ति मिलती है ।

Hindi News/ Sagar / सर्वार्थ सिद्धी और रवि योग में मनाया जाएगा गंगा दशहरा, मां गंगा को लगेंगे 56 भोग

ट्रेंडिंग वीडियो