scriptnavratri 2017 : गरबा के लिए प्रैक्टिस कर रहे हैं… सजने, संवरने की भी तैयारी है तो पहले पढ़ लें यह खबर | garba will be affected by gst | Patrika News

navratri 2017 : गरबा के लिए प्रैक्टिस कर रहे हैं… सजने, संवरने की भी तैयारी है तो पहले पढ़ लें यह खबर

locationसागरPublished: Sep 13, 2017 07:15:00 pm

इस बार नवरात्रि में शक्ति की भक्ति कुछ महंगी पड़ेगी। किराये से आर्टिफिशियल ज्वेलरी लें या ड्रेस, सभी में जीएसटी लागू होगा।

garba will be affected by gst

garba will be affected by gst

सागर. नवरात्रि पर्व पर इस बार फलाहार के साथ ही गरबा रास पर भी जीएसटी की छाया है। फलाहार के रेट में जहां वृद्धि देखी जा रही है, वहीं कॉस्मेटिक्स आइटम्स, आर्टिफीशियल ज्वलेरी, डे्रसेस में भी तेजी देखी जा रही है। हालांकि इसके बावजूद युवा जेब ढीली करने को तैयार हैं और उत्साह से खरीदारी कर रहे हैं।
अहमदाबाद और राजकोट से आने वालीं गरबा ड्रेस पर १२ फीसदी जीएसटी लगाया गया है। यही वजह है कि पिछले साल तक जो गरबा ड्रेस 500 रुपए में किराए पर मिलती थी अब वह 1000 रुपए में मिल रही है। इसके अलावा केडिय़ा ड्रेस और कुर्ते भी टैक्स के दायरे में हैं। कपड़ा व्यापारी नमन समैया ने बताया कि एक हजार रुपए से ज्यादा कीमत वाले लहंगे में 12 फीसदी टैक्स लग रहा है। मटेरियल पर 5 प्रतिशत टैक्स लिया जा रहा है।
गरबा ड्रेस के साथ आर्टिफीशियल ज्वलेरी भी तीन फीसदी जीएसटी के दायरे में है। व्यापारी अमित जैन ने बताया कि जीएसटी लगाकर ज्वेलरी बिक रही है। हालांकि लड़कियां गरबा के उत्साह की वजह से खरीद रही हैं। किराए पर ज्वेलरी हम पिछले रेट पर दे रहे हैं।
इस नवरात्रि पर नौ दिनों तक मेकअप में ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। 28 फीसदी जीएसटी के कारण कॉस्मेटिक्स आइटम्स में तेजी देखने को मिलने लगी है। इससे पहले दुकानदार स्टॉक का माल बेच रहे थे, लेकिन नए कॉस्मेटिक्स आइटम्स के रेट भी आ चुके हैं। यही वजह है कि पार्लर में मेकअप महंगा जो जाएगा। इसमें 500 रुपए तक का अंतर देखने को मिल रहा है।
महंगी हुई फलाहार की थाली
नवरात्रि पर सबसे ज्यादा बिकने वाला सिंघाड़ा आटा, राजगिर आटा और साबूदाने पर 10 से 20 रुपए की तेजी देखने को मिल रही है। नई मूंगफली आने के बाद दाम स्थिर हैं। किराना व्यापारी मुकेश जैन बताया कि काजू, किशमिश, पिस्ता और बादाम में भी कुछ तेजी है।
कॉस्मेटिक्स आइटम्स
आइटम्स – अब – पहले
मसाज क्रीम – 545 – 500
लिपस्टिक – 145 – 120
फेशियल 250ग्राम – 225 – 200
फाउंडेशन – 850 – 795
हेयर स्टेटनर – 3750 – 3500
कर्लिन मशीन – 3100 – 2500
बॉडी वैक्स – 80 – 60

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो