script

video: ट्रेचिंग ग्राउंड में जलाया जा रहा कचरा, परेशान हो रहे लोग, अधिकारी अनजान

locationसागरPublished: Jan 20, 2019 09:20:26 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

कंपनी के आने के बाद भी नहीं सुधरी व्यवस्थाएं

Garbage being burnt in the trunking ground

Garbage being burnt in the trunking ground

बीना. शहर से निकलने वाले कचरे को डंप करने के लिए नगरपालिका द्वारा खिमलासा रोड बेलई तिराहे पर ट्रेचिंग ग्राउंड बनाया गया है और यहां शहर का कचरा एकत्रित किया जा रहा है। यहां से डोर-टू-डोर कचरा उठाने वाली कंपनी को कचरा सागर के पास स्थित प्लांट में ले जाना है, लेकिन यहां उठाने की जगह उसमें आग लगाई जा रही है। जिससे यहां रहने वालों और रोड से निकलन वाले वाहनों चालकों को परेशान होना पड़ रहा है।
शहर से निकलने वाले कचरा का सही निष्पादन नहीं हो पा रहा है, जिससे यह कचरा लोगों के लिए मुसीबत बनने लगा है। ट्रेचिंग ग्राउंड में रखे कचरे में आग लगाईजा रही है। कचरे से निकलने वाला हानिकारक धुआं लोगों के स्वास्थ्य को खराब कर सकता है। ट्रेचिंग ग्राउंड के चारों तरफकी बाउंड्रीवॉल भी क्षतिग्रस्त हो चुकी है, जिससे आग बाहर फैलने का भी खतरा बना रहता है और आसपास के किसानों को भी परेशानी होती है।
धुएं में सामने की दृश्यता रहती है शून्य
ट्रेचिंग ग्राउंड के कचरा से निकल रहे धुआं से पर्यावरण प्रदूषित तो हो ही रहा है और आसपास रहने वाले लोग भी परेशान हैं। लोगों का कहना है कि चौबीसों घंटें यहां धुआं निकलता रहता है। गर्मियों में लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है, क्योंकि हवाएं चलने पर धुआं दूर-दूर तक पहुंच जाता है। टे्रङ्क्षचग ग्राउंड के पास हाल यह रहते हैं कि कभी-कभी बीना-खिमलासा रोड पर सामने की दृश्यता शून्य हो जाती है, जिससे सामने से आने वाले वाहन भी नजर नहीं आते हैं।
कंपनी भी कर रही लापरवाही
डोर-टू-डोर कचरा उठाने वाली कंपनी की लापरवाही भी इसमें सामने आ रही है, क्योंकि ट्रेचिंग ग्राउंड का कचरा उठाकर सागर के पास प्लांट में समय-समय पर भेजा जाना था। साथ ही ट्रेचिंग ग्राउंड में आग लगने के बाद उसे बुझाया भी नहीं जा रहा है। जबकि कंपनी को ही ट्रेचिंग ग्राउंड की जिम्मेदारी सौंपी गईहै।
होता हैकचरे का परिवहन
कंपनी के रसीद खान ने बताया कि समय-समय पर कचरे का परिवहन कर प्लांट में भेजा जाता है। पिछले दिनों आग लगी थी तो उसे बुझाया भी गया था। कचरे में नीचे जो आग रह जाती हैउससे फिर आग बढ़ जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो