scriptसभी ट्रेन में मिलने लगे जनरल टिकट, चार गुना हुई टिकट की बिक्री | General tickets started being available in all trains, ticket sales in | Patrika News

सभी ट्रेन में मिलने लगे जनरल टिकट, चार गुना हुई टिकट की बिक्री

locationसागरPublished: Jul 05, 2022 10:02:01 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

रेलवे की आय में भी हुई बढ़ोत्तरी

General tickets started being available in all trains, ticket sales increased four times

General tickets started being available in all trains, ticket sales increased four times

बीना. रेलवे ने कोरोनाकाल में ट्रेन के सामान्य श्रेणी के कोचों में लगाई आरक्षण कराने की बंदिशें हटा ली हैं, इससे जनरल टिकटों की बिक्री एकदम से बढ़ गई है। खासकर एक जुलाई से चार दिन में हर दिन जनरल टिकट की ब्रिक्री में बढ़ोत्तरी हो रही है, जिमसें दो हजार टिकटों की बिक्री हर दिन हो रही है व आय भी बढ़कर तीन लाख से ऊपर पहुंच गई है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार करीब तीन महीने पहले तक पमरे ने चुनिंदा ट्रेनों में जनरल टिकट वह भी सीमित ट्रेन में सीमित दूरी के स्टेशनों तक देने की व्यवस्था की थी। इसके अलावा लंबी दूरी की ट्रेन में जनरल में आरक्षण की व्यवस्था की गई थी, इसके बाद भी सैंकड़ों यात्री परेशान हो रहे थे। सभी ट्रेन के जनरल कोच में जंक्शन से कन्याकुमारी से कश्मीर तक जाने के लिए आरक्षण की जरूरत नहीं है। रेलवे ने स्टेशन से टिकट देना शुरू कर दिया है। अनारक्षित टिकट काउंटर पर फिल हाल दो काउंटर खोल दिए हैं।
यात्रियों को मिली राहत
रेलवे द्वारा अनारक्षित टिकट देने का फायदा रेलवे को तो हुआ ही है, साथ में आम रेल यात्रियों खासकर अतिमध्यम वर्ग व श्रमिक वर्ग जो कि आरक्षण की वजह से ट्रेन में यात्री नहीं कर पा रहे थे, जिनको बहुत अधिक राहत मिली है। अब वह तुरंत ट्रेन का टिकट लेकर आसानी से सफर करने लगे हैं।
रेलवे की आय में हुई बढ़ोत्तरी
अनारक्षित काउंटर चालू होने से स्टेशन की आय एकदम से बढ़ गई है। चार दिन पहले जहां इटारसी से एक हजार टिकट प्रति दिन बिकते थे, वह आंकड़ा इन चार दिन में चार हजार यात्रियों तक पहुंच गया। चूंकि अभी भी कई लोगों को जनरल टिकट की जानकारी नहीं है इसलिए यात्री संख्या कम है, धीरे- धीरे यह संख्या बढ़ जाएगी।
सही ट्रेन का टिकट लेकर ही करें यात्रा
जिस ट्रेन में सफर करना है, उसका नाम बताएं और फिर टिकट खरीदें। कई बार यात्री सुपरफास्ट के सामान्य कोच में बैठ जाते हैं और टिकट साधारण एक्सप्रेस ट्रेन का होता है, जिससे जांच के दौरान टिकट चैकिंग स्टॉफ द्वारा जुर्माना लगाया जा सकता है।
मिलने लगे हैं जनरल टिकट
रेलवे ने आम यात्रियों के लिए जनरल कोच में आरक्षण खत्म कर दिया। इससे यात्रियों को राहत मिली है। अनारक्षित टिकट काउंटरों से जनरल टिकट दिए जा रहे हैं। कोरोनाकाल से पहले की तरह अनारक्षित टिकट मिलने से रेलवे की आय में भी बढ़ोत्तरी होगी।
सूबेदार सिंह, पीआरओ
चार दिन में यूटीएस, एटीवीएम से बिके टिकट व राशि

दिनांक यूटीेेएस एटीवीएम रुपए

1 जुलाई 1041 1461 197920

2 जुलाई 1534 1886 2406075

3 जुलाई 1675 1806 268210

4 जुलाई 1576 2417 369650

ट्रेंडिंग वीडियो