सौगात-113 करोड़ की लागत से बनेगा 16 किलोमीटर लंबा बायपास

जल्द मिलेगी भारी यातायात से निजात

By: anuj hazari

Published: 08 Oct 2020, 09:00 AM IST

बीना. शहर में आने वाले भारी वाहनों से निजात दिलाने के लिए जल्द ही बायपास रोड की सुविधा लोगों के लिए मिलेगी, इसके लिए 113 करोड़ की लागत से 16 किलोमीटर लंबा बायपास रोड बनाया जाएगा। इसके लिए विभाग से प्रपोजल तैयार हो चुका है, जिसमें अब केवल अंतिम स्वीकृति होना बाकी है। इसमें एस्टीमेट, नक्शा सहित अन्य औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। दरअसल शहर के लोगों को भारी वाहनों के कारण परेशानी होती थी इतना ही नहीं कई जानें भी भारी वाहनों के कारण जा चुकी हैं, वहीं पिछले दिनों भी आगासौद रोड पर दो नाबालिग की जान भी भारी वाहन की चपेट में आने से जा चुकी है, जिसके बाद से इस कार्य को कराने के लिए तेजी लाई गई। विधायक महेश राय ने इसके लिए उच्चाधिकारियों और लोक निर्माण विभाग मंत्री से भी जल्द स्वीकृति देने के लिए चर्चा की थी, जिसके बाद विभागीय स्तर पर प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है।


इस प्रकार बनेगा बायपास

16 किलोमीटर लंबा बायपास कुरवाई रोड से बनेगा जो किर्रावदा से नौगांव, गुलौआ, कुरुआ, मालखेड़ी, पीपरखेड़ी होते हुए धनौरा के पास खिमलासा रोड को जोड़ेगा। यह रास्ता शहर के बाहर से होने के कारण शहर में कोई भी भारी वाहन प्रवेश नहीं करेगा। हालांकि इसमें अभी धनौरा से किर्रोद तक सड़क को बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार करने के लिए विधायक ने विभाग को पत्र लिखा है।


बनेंगे दो ओवरब्रिज

बायपास रोड में रेलवे लाइन बीच में आने के कारण दो ओवरब्रिज भी बनाए जाएंगे, जिसमें से एक ओवरब्रिज मालखेड़ी के पास बीना-खुरई रेलवे लाइन पर दूसरा ओवरब्रिज किर्रावदा के पास बीना-भोपाल रेलवे लाइन पर 64 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा।


46 हैक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण
बायपास रोड के निर्माण के लिए 46.80 हैक्टेयर कृषि भूमि का अधिग्रहण भी किया जाएगा, जिससे इस कार्य को करने में कोई परेशानी न हो।

anuj hazari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned