एक सप्ताह में फिर 2 हजार रुपए कम हुए सोने के दाम, आज खरीदी के लिए अमृतसिद्धी योग

- शादियों के लिए सोना खरीदी के लिए सराफा बाजार में रौनक

By: Atul sharma

Published: 19 Feb 2021, 08:33 PM IST

सागर.बजट में वित्त मंत्री के सोना-चांदी पर आयात शुल्क में कटौती की घोषणा का असर सराफा बाजार में दिखाई देने लगा है। बजट के बाद बाजार में सोने-चांदी के भाव में लगातार कमी देखने को मिल रही है। बाजार में लोगों के खरीदारी करने से ज्वेलर्स के चेहरे पर चमक है। शुक्रवार को सोना जेवर ४५८९० और सोना फाइन के दाम ४७८९० प्रति दस ग्राम रहे। पिछले पांच दिन में सोने के कीमत में करीब 2००० रुपए तक की गिरावट आयी है। सोने की कीमत में गिरावट का असर सराफा बाजार में पिछले तीन दिनों से दिखाई दे रहा है। सोने के दामों में कमी से बाजार में ग्राहक निकले हैं। जिन लोगों के घर में अप्रैल में शादियां हैं, वो अभी खरीदारी कर रहे हैं। उन्हें लग रहा है कि यह खरीदारी का सही समय है।

खरीदी के लिए बन रहे शुभ संयोग
पं.नरेन्द्र शास्त्री ने बताया कि खरीदी के लिए शुभ योग बन रहे हैं। 20 फरवरी को शुक्र ग्रह कुंभ राशि में चले जाएंगे। इसके अलावा 21 तारीख को मंगल ग्रह भी राशि परिवर्तन करेंगे। मंगल ग्रह वृष राशि में प्रवेश करेंगे, 20 फरवरी को सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृतसिद्धि बनेगा। 21 फरवरी को पूरे दिन रवियोग बनेगा। इसलिए 20 और 21 फरवरी बहुत ही शुभ दिन होंगे।
शादियों के लिए नई रेंज आई
सराफा व्यापारी शानू सोनी ने बताया कि शादियों के लिए ज्वेलरी की नई रेंज बाजार में आ गई है। इसमें दुल्हन के लिए हैवी पोल्की नेकलेस, मल्टी लेयर नेकलेस को ज्यादा पसंद किया जा रहा है। बदलते ट्रेंड में कंगन के डिजायन में भी बदलाव आया है। इसके साथ डबल लेयर झ़ुमके भी पंसद किए जा रहे हैं। बसंत पंचमी के बाद अब 22 अप्रैल के बाद से विवाह का शुभ मुहूर्त शुरू होगा। इसके बाद दिसंबर तक शादियों के लिए कई शुभ तिथियां हैं।

पिछले सप्ताह से ऐसे कम हुए दाम

सोना जेवर सोना फाइन
१४ फरवरी ४७०५० ४९१००
१५ फरवरी ४७००० ४९०५०
१७ फरवरी ४६४८० ४८५००
१८ फरवरी ४६१७० ४८१९०
१९ फरवरी ४५८९० ४७८९०
(नोट-सोने के दाम प्रति दस ग्राम हैं)

Atul sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned