scriptGood news: MST started in these trains, passengers will get benefit | खुशखबरी: इन ट्रेनों में शुरू हुई एमएसटी, यात्रियों को मिलेगा लाभ | Patrika News

खुशखबरी: इन ट्रेनों में शुरू हुई एमएसटी, यात्रियों को मिलेगा लाभ

लंबे समय बाद यात्रियों की मांग हुई पूरी, मासिक, त्रैमासिक सीजन टिकट बुधवार से शुरू

सागर

Published: January 12, 2022 09:23:22 pm

बीना. अपडाउन करने वाले यात्रियों द्वारा लंबे समय से एमएसटी शुरू करने की मांग को आखिरकर रेलवे ने कुछ एक्सप्रेस व सुपर फास्ट ट्रेनों के साथ शुरू कर पूरा दिया है और बुधवार से चिन्हित की गई ट्रेनों में एमएसटी (मासिक सीजन टिकट) की शुरूआत हो गई है। 22 मार्च 2020 से ट्रेनों का संचालन बंद होने के बाद जब ट्रेनों को दोबारा चलाया गया तो मेमू को छोड़कर अन्य ट्रेनों में एमएसटी की अनुमति नहीं थी और पत्रिका ने लगातार इस मुद्दे को उठाया, जिससे रेलवे निर्णय लिया है कि एमएसटी को कुछ सुपरफास्ट ट्रेनों में शुरू किया जा रहा है। इस संबंध में डीसीएम संजय गुप्ता ने सभी स्टेशन प्रबंधक, डीसीआइ, मुख्य टिकट पर्यवेक्षक, मुख्य बुकिंग पर्यवेक्षक, मुख्य टिकट निरीक्षक के लिए आदेश भी जारी कर दिया है। जिसका पालन बुधवार से किया जाने लगा।
रिजर्व कोच में यात्रा की नहीं रहेगी अनुमति
यात्रा के लिए यात्रियों को रेलवे द्वारा जारी की गई कुछ शर्तों का पालन भी करना होगा, जिसमें एमएसटी से यात्री ट्रेनों में तय किए गए कोच में ही यात्रा कर सकेंगे, लेकिन कोई भी यात्री रिजर्व कोच में यात्रा नहीं कर सकेंगा। इसके लिए एमएसटी बनाते समय रेलवे अधिकारी टिकट पर नॉट परमिटेट टू ट्रैवल इन रिजर्व कोच की सील भी लगाएंगे। यह एमएसटी केवल पमरे रेलवे के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों के लिए ही वैध होंगी। यात्रा के दौरान यात्रियों को कोविड गाइडलाइन का पालन भी करना होगा। यदि कोई यात्री तय किए गए कोच के अलावा अन्य कोच में यात्रा करते पाया जाएगा तो उसे बिना टिकट मनाते हुए जुर्माना वसूल किया जाएगा।
इन ट्रेनों में शुरू हुई एमएसटी
रेलवे ने 11271/11271 इटारसी-भोपाल-इटारसी एक्सप्रेस, 22161/22162 दमोह-भोपाल-दमोह राज्यरानी एक्सप्रेस में एमएसटी शुरू की है, तो वहीं 14813/14814 जोधपुर-भोपाल एक्सप्रेस में भोपाल से गुना के बीच एमएसटी वैध रहेगी। 12197/12198 ग्वालियर-भोपाल-ग्वालियर इंटरसिटी एक्सप्रेस में भोपाल से ग्वालियर के बीच ही एमएसटी को लागू किया है। मंडल के बाहर के स्टेशन पर इसकी वैधता नहीं रहेगी।

Good news: MST started in these trains, passengers will get benefit
Good news: MST started in these trains, passengers will get benefit

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE updates: राष्ट्रगान और 21 तोपों की सलामी के साथ परेड शुरू, Mi-17V5 हेलिकॉप्टर्स ने बरसाए पुष्परेलवे का बड़ा फैसला: NTPC और लेवल-1 परीक्षा पर रोक, रिजल्‍ट पर पुर्नविचार के लिए कमेटी गठितRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली की किलेबंदी, जमीन से आसमान तक करीब 50 हजार सुरक्षाबल मुस्तैदरायबरेली में जहरीली शराब पीने से 6 की मौत, कई गंभीर, जांच के आदेशBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयरेलवे ट्रेक पर प्रदर्शन किया तो कभी नहीं मिलेगी नौकरी, पढ़े पूरी खबरUP Election 2022: “यहां वोट मांगने मत आइये” सियासी दलों के नेताओं को चेतावनी, जानिए कहाँ का है मामलाLucknow Super Giants : यूपी की पहली आईपीएल टीम का नाम है लखनऊ सुपर जाइंट्स
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.