खुशखबरी: एक दिसम्बर से चलेगी पंजाबमेल, झेलम एक्सप्रेस

दिल्ली मुंबई रुट की है मुख्य ट्रेन, लॉकडाउन से बंद थीं दोनों ट्रेन

By: anuj hazari

Published: 25 Nov 2020, 07:08 PM IST

बीना. ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने खुशखबरी दी है। रेलवे ने दो पुरानी ट्रेनों के संचालन को हरी झंडी दिखाई है, जंक्शन से जाने वाली झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल स्पेशल एक्सप्रेस दिसंबर से पटरी पर लौट रही है। एक दिसंबर से चलने वाली इन ट्रेनों से शहर सहित प्रदेश के कई जिलों के यात्रियों को सुविधा होगी। गौरतलब है कि पंजाबमेल व झेलम एक्सप्रेस दिल्ली, मुंबई रूट की मुख्य ट्रेनों में से एक है। इसलिए इन ट्रेनों के चलने का इंतजार लोग लंबे समय से कर रहे थे।


कोरोना मरीज बढ़े तो संचालन पर लग सकती है रोक


रविवार को रेलवे ने दोनों ही ट्रेनों के संचालन के निर्देश दिए हैं, दिवाली के बाद यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया है, लेकिन अब कोरोना की स्थिति नियंत्रित नहीं हुई तो इन ट्रेनों को स्थगित भी किया जा सकता है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि यह दोनों ट्रेन महाराष्ट्र से चलती हैं जहां पर सबसे ज्यादा कोरोना मरीज मिले है।


कोविड के कारण थी बंद


रेलवे अधिकारियों ने बताया कि दोनों ही ट्रेनों को कोरोना के मरीज बढऩे के बाद से ही बंद कर दिया गया था। लॉकडाउन के बाद नए सिरे से ट्रेने चालू हो रही हैं। दोनों ही ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित हंै और उन्हीं यात्रियों को बैठने की परमिशन होगी जिन्होंने पहले से रिजर्वेशन करा रखा है।


इस प्रकार चलेंगी ट्रेन


ट्रेन नंबर 02137 सीएसएमटी-फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल एक्सप्रेस, सीएसएमटी से एक दिसंबर को शाम 7.35 बजे चलेगी जो दूसरे दिन दोपहर 12 बजे पहुंचेगी। वहीं ट्रेन नंबर 02138 फिरोजपुर-सीएमएसटी पंजाब मेल स्पेशल एक्सप्रेस तीन दिसंबर को रात 9.45 बजे फिरोजपुर से चलेगी जो दूसरे दिन दोपहर पौने तीन बजे स्टेशन पहुंचेगी। ट्रेन नंबर 01077 पुणे-जम्मूतवी झेलम स्पेशल एक्सप्रेस एक दिसंबर को शाम 5.20 बजे पुणे से चलेगी जो दूसरे दिन सबा ग्यारह बजे स्टेशन पहुंचेगी तो वहीं ट्रेन नंबर 01078 जम्मुतवी-पुणे झेलम स्पेशल एक्सप्रेस 13 दिसंबर को जम्मूतवी से रात 11.40 बजे चलेगी जो दूसरे दिन रात 08.05 बजे स्टेशन पहुंचेगी।

anuj hazari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned