scriptअच्छी खबर : ट्रेन बदलने पर भी सीधे टिकट से कर सकेंगे यात्रा, ब्रेक जर्नी टिकट की सुविधा | Good news railway started break journey ticket facility | Patrika News

अच्छी खबर : ट्रेन बदलने पर भी सीधे टिकट से कर सकेंगे यात्रा, ब्रेक जर्नी टिकट की सुविधा

locationसागरPublished: Jun 29, 2022 08:54:05 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

बार-बार नहीं देना होगा रिजर्वेशन चार्ज…मिलेगी करीब 40 फीसदी की छूट…

indian_railway_patrika_news.jpg

बीना. रेल यात्री सफर के 48 घंटे पहले तक यात्रा की तारीख में बदलाव कर सकेंगे, तो वहीं ब्रेक जर्नी टिकट भी रेलवे की ओर से शुरू कर दी गई। दरअसल रेलवे की ओर से कोरोना काल के बाद से बंद ट्रेन को शुरू कर दिया है, तो वहीं चादर, कंबल सहित अन्य सुविधा भी पहले की तरह चालू कर दी है। इसके तहत रेलवे ने हालही में एमएसटी और साधारण टिकट के बाद ब्रेक जर्नी, ब्लैक पेपर टिकट (बीपीटी), सर्कुलर जर्नी टिकट शुरू कर दिया है।

 

ऐसे समझिए
अगर आपको बीना से शिमला जाना है, लेकिन जंक्शन से सीधी कोई ट्रेन न होकर दिल्ली से है, तब भी यात्री जंक्शन से शिमला का सीधे टिकट बनवा सकेंगे। इस योजना को कोविड काल के चलते 2020 में बंद कर दिया था, अब फिर से इसे अपडेट किया गया है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार इसके लिए यात्री को ना तो बार-बार रिजर्वेशन चार्ज और न ही किराया देना पड़ेगा। मतबल जंक्शन से दिल्ली और दिल्ली से शिमला का अलग-अलग न तो टिकट लेना पड़ेगा और न ही किराया देना पड़ेगा। हालांकि उसे यह किराया तब नहीं देना होगा, जब वह दिल्ली में 24 घंटे के अंदर दूसरी ट्रेन से शिमला के लिए चला जाएगा। इससे यात्री को किराए में करीब 40 फीसदी की छूट मिलती है।

 

यह भी पढ़ें

डॉक्टर मां के बर्थ-डे पर बेटी ने किया सुसाइड, कहा था- मां सरप्राइज दूंगी




एक आईडी से बुक हो सकेंगी 12 टिकिट
आइआरसीटीसी ने हाल ही में एक आइडी से एक महीने में टिकट बनाने की सीमा को 6 से बढ़ाकर 12 कर दिया है। इसमें आइडी से आधार लिंक होना जरूरी है। कई यूजर इस बात से डरे हुए हैं कि कहीं इस पर आरपीएफ टिकट दलाली का मुकद्दमा बनाकर कार्रवाई तो नहीं करेगी, लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि सामान्यत: एक आइडी से हर महीने स्वयं या परिजनों की 5-6 से अधिक टिकट नहीं बन पाते हैं। ऐसे में कई बार यूजर दोस्त और परिचित लोगों की भी टिकट बना देता हैं। यह अपराध की श्रेणी में तब तक नहीं है, जब तक उस टिकट के बदले अतिरिक्त भुगतान नहीं लिया जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो