सरकारी स्कूल के विद्यार्थी भी करेंगे अंग्रेजी में बात

सरकारी स्कूल के विद्यार्थी भी करेंगे अंग्रेजी में बात
सरकारी स्कूल के विद्यार्थी भी करेंगे अंग्रेजी में बात

Reshu Jain | Updated: 12 Oct 2019, 06:04:01 AM (IST) Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

- स्कूलों में शुरू होगा इंग्लिश स्पोकन कोर्स

सागर. प्रदेश सहित सागर जिले के भी सरकारी स्कूल के बच्चे इंग्लिश स्पोकन क्लास में अंग्रेजी में बात करेंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल समेत प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी विषय के शिक्षकों को इसके लिए तैयार कर रहा है। इन शिक्षकों को माध्यमिक शिक्षा मंडल एवं ब्रिटिश काउंसिल के संयुक्त प्रोजेक्ट के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह 15 से 19 अक्टूबर के बीच जिले के जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय में दिया जाएगा। प्रशिक्षण शिविर में चयनित शिक्षकों को पहुंचना अनिवार्य है। ट्रेनिंग के बाद प्रशिक्षित शिक्षक छात्रों को अंग्रेजी बोलने सिखाएंगे।

अगले सत्र में इसे स्पोकन विषय के रूप में तैयार करके शामिल कर लिया जाएगा। विभाग ने 2022 तक छात्रों के इंग्लिश बोलना सिखाने का लक्ष्य रखा है, ताकि बच्चे आईआईटी जैसे इंटरव्यू में शामिल हो सके और उनके दिलो-दिमाग से अंग्रेजी में बात ना करने पाने की झिझक खत्म हो सके। अभी केवल 9वीं से लेकर 12वीं तक के बच्चों को ही इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स कराया जाएगा। 9वीं से लेकर 12वीं तक के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned