scriptपैरामिलट्री फोर्स के लिए तैयार हो रहीं जिले की 50 छात्राएं, ट्रेनिंग शुरू | goverment school | Patrika News

पैरामिलट्री फोर्स के लिए तैयार हो रहीं जिले की 50 छात्राएं, ट्रेनिंग शुरू

locationसागरPublished: Nov 16, 2019 08:13:04 pm

6 महीने की होगी ट्रेनिंग, पैरामिलट्री फोर्स में मिलेगा महिलाओं को 30 फीसदी आरक्षण
 

पैरामिलट्री फोर्स के लिए तैयार हो रहीं जिले की 50 छात्राएं, ट्रेनिंग शुरू

पैरामिलट्री फोर्स के लिए तैयार हो रहीं जिले की 50 छात्राएं, ट्रेनिंग शुरू

सागर.स्कूल शिक्षा विभाग पैरामिलिट्री फोर्स में महिलाओं के लिए 30 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था होने के चलते सरकारी स्कूलों की 12वीं की छात्राओं को ट्रेनिंग दे रहा है। इस दौरान उन्हें अलग से कोचिंग में लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के लिए तैयार कि या जा रह है। शिक्षा विभाग द्वारा सागर जिले की चयनित ५० लड़कियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। जिले से कोटा भी ५० छात्राओं का ही है।
चयनित छात्राओं को डे-बोर्डिंग प्रोग्राम के तहत कोचिंग भी दी जा रही है। एक्सीलेंस स्कूल में लिखित परीक्षा की तैयारी सुबह 8 बजे से 10 बजे तक कराई जा रही है। लिखित परीक्षा की तैयारी 2 शिक्षक करा रहे हैं। फिजीकल ट्रेनिंग के लिए डेढ़ घंटा प्रतिदिन और सप्ताह में 4 दिन व रविवार को 2 घंटे ट्रेनिंग कराई जा रही है। फिजीकल ट्रेनिंग खेल परिसर में कराई जा रही है। जिसे पीटीआई नवीन तिवारी करा रहे हैं और पूरी ट्रेनिंग का नोडल अधिकारी संजय दादर को बनाया गया है। ट्रेनिंग के लिए शिक्षकों को ५ हजार रुपए प्रतिमाह का वेतन भी दिया जा रहा है।
इस तरह हो रही परीक्षा
शारीरिक परीक्षा के लिए 1600 मीटर की दौड़ 8.40 मिनिट में पूरी करना, कम से कम 2 फीट की हाई जंप और 8 फीट तक लॉन्ग जंप लगाना जरूरी है। इस परीक्षा को पास करने वाली छात्राओं की लिखित परीक्षा होगी। इसमें सामान्य ज्ञान, गणित, हिंदी और अंग्रेजी विषय का पेपर होगा। दोनों ही परीक्षा में 100-100 अंक हैं। सर्वाधिक अंक लाने वालीं 50 छात्राओं का कोचिंग के लिए चयन होगा।
चयनित छात्राओं को परीक्षा के लिए तैयार किया जा रहा है। जिसकी ट्रेनिंग एक्सीलेंस स्कूल और खेल परिसर में शुरू हो गई है।
महेन्द्र प्रताप तिवारी, डीइआ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो