आज से छ:माही परीक्षा, बोर्ड पैर्टन पर आएंगे पेपर

 

- दूसरी शिफ्ट की परीक्षा के लिए नहीं है पर्याप्त समय का अंत

सागर. शासकीय स्कूलों में कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक की परीक्षा 9 दिसंबर से शुरू हो रही हैं। कक्षा 9वीं और 10वीं की परीक्षा सुबह 8 बजे से सुबह 11 बजे तक आयोजित की जा रही है। वहीं कक्षा ११वीं एवं १२ वीं की परीक्षा सुबह ११.१५ बजे से दोपहर २.१५ बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के समय को लेकर परेशानी बढ़ गई है।

विद्यार्थियों को सुबह 7.30 बजे आना होगा स्कूल
शिक्षकों का कहना है सुबह ८ बजे से परीक्षा शुरू होने पर विद्यार्थियों को सुबह ७.३० बजे स्कूल आना होगा। इसकी वजह यह है कि पेपर ५ मिनट पहले दिए जाएंगे। ऐसे में गांव से शहर आने वाले विद्यार्थियों की परेशानी बढ़ेगी। इसके अलावा १५ मिनट बाद दूसरी क्लास की परीक्षा शुरू होनी है, जिससे अगले पेपर की व्यवस्था बनानी पड़ेगी। जो १५ मिनट में संभव नहीं है। इसके अलावा परीक्षा में वही शिक्षकों को ड्यूटी करनी है जो सुबह की शिफ्ट में हैं। ऐसे लगातार ड्यूटी में शिक्षकों के लिए परेशानी बड़ गई है। इससे पहले पिछले वर्ष तक दूसरी परीक्षा दोपहर की पाली में दोपहर २ बजे से आयोजित होती थी, लेकिन इस वर्ष समय बदल दिया गया है।

उत्तरपुस्तिका देख सकेंगे

छमाही परीक्षा भी बोर्ड पैर्टन पर आधारित होगी। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा प्रश्र पत्रों को तैयार किया गया है। परीक्षा के बाद ३० दिसंबर को विद्यार्थियों के लिए उत्तरपुस्तिका देखने का मौका भी मिलेगा। शैक्षणिक कैलेंडर अनुसार नवंबर माह तक के पाठ्यक्रम के आधार पर परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षाकाल में शासन द्वारा यदि कोई सार्वजनिक अथवा स्थानीय अवकाश घोषित भी किया जाता है तो परीक्षा को यथावत संचालित किया जाएगा।

रेशु जैन Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned