scriptसरकारी कॉलेज में एडमिशन कराने नहीं लगानी होगी लाइन, रोलनंबर डालते ही होगा दस्तावेजों का सत्यापन | Government college | Patrika News

सरकारी कॉलेज में एडमिशन कराने नहीं लगानी होगी लाइन, रोलनंबर डालते ही होगा दस्तावेजों का सत्यापन

locationसागरPublished: May 10, 2019 07:38:53 pm

एमपी बोर्ड के तहत परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों का ऑनलाइन सर्वर से जुड़ेगा डाटा
 

सरकारी कॉलेज में एडमिशन कराने नहीं लगानी होगी लाइन, रोलनंबर डालते ही होगा दस्तावेजों का सत्यापन

सरकारी कॉलेज में एडमिशन कराने नहीं लगानी होगी लाइन, रोलनंबर डालते ही होगा दस्तावेजों का सत्यापन

सागर. सरकारी कॉलेज में दाखिले के लिए अब लंबी कतारों में लगने का झंझट खत्म हो जाएगा। दस्तावेज सत्यापन के लिए विद्यार्थियों को अधिक परेशान नहीं होना पड़ेगा। विद्यार्थियों को रोल नंबर डालते ही सभी जानकारी मिलेगी। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड द्वारा कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम को ऑनलाइन सर्वर से जोडऩे की कवायद चल रही है।
सरकारी कॉलेजों में नए सत्र के तहत व्यवस्था का नई प्रक्रिया के साथ संचालन होगा। इससे समय पर काम होगा और विद्यार्थियों को एडमिशन में परेशानी नहीं आएगी। सरकारी कॉलेजों में सत्र 2019-20 की प्रक्रिया को सरल बनाने पर काम चल रहा है। इसके चलते उच्च शिक्षा विभाग द्वारा करीब 25 तरह के बदलाव किए जा रहे हैं। उच्च शिक्षा विभाग इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल के छात्रों को सत्यापन प्रक्रिया से बाहर कर रहा है। यानी जो छात्र स्नातक में दाखिला लेने के लिए आवेदन करते हैं, दस्तावेज के सत्यापन कराने के लिए लंबी-लंबी कतारों में लगकर परेशान होते हैं। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड से पिछले सालों के कक्षा 12वीं का रिजल्ट को ऑनलाइन सर्वर से जोड़ा जाएगा।

इन छात्रों को कराना होगा सत्यापन

एमपी बोर्ड से कक्षा 12वीं करने वाले उन्हीं छात्रों को सत्यापन कराना होगा। जो एनसीसी, एनएसएस, स्पोट्र्स आदि का वैटेज लेना चाहते हैं। सीबीएसई और अन्य राज्यों के बोर्ड से 12वीं करने वाले छात्रों का सत्यापन कराना होगा। उन छात्रों की जाति को ऑनलाइन प्रमाणित किया जा सकेगा, जिन्हें डिजिटल जाति प्रमाण-पत्र जारी हुआ है। आयुक्त के अनुसार शिक्षण सत्र 2019-20 को लेकर पालन को लेकर स्थानीय स्तर तक निर्देश पहुंचाए जा चुके हैं।

पिछले दिनों वीडियो कांफे्रंस रूम में चर्चा की गई थी अब एडमिशन एनआइसी पोर्टल से न होकर एमपी ऑनलाइन पोर्टल से होंगे। साथ ही माशिमं से बात करके विद्यार्थियों का डाटा ऑनलाइन सर्वर से जोड़ा जाएगा। इससे कॉलेज प्रबंधकों के लिए भी दस्तावेज सत्यापन कराने की परेशानी खत्म हो जाएगी।

जीएस रोहित, जेडी उच्च शिक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो