scriptदिवाली से पहले 4 फर्मों पर जीएसटी सर्वे से खलबली, दुकानों पर हिसाब संभालते नजर आए व्यापारी | GST survey on 4 firms before Diwali | Patrika News

दिवाली से पहले 4 फर्मों पर जीएसटी सर्वे से खलबली, दुकानों पर हिसाब संभालते नजर आए व्यापारी

locationसागरPublished: Oct 21, 2019 09:12:23 pm

अधिकारियों ने खरीद-बिक्री के बिल और स्टॉक के दस्तावेज जुटाए, चार फर्मों के साथ उनके आवास और गोदाम का भी किया निरीक्षण

दिवाली से पहले 4 फर्मों पर जीएसटी सर्वे से खलबली, दुकानों पर हिसाब संभालते नजर आए व्यापारी

दिवाली से पहले 4 फर्मों पर जीएसटी सर्वे से खलबली, दुकानों पर हिसाब संभालते नजर आए व्यापारी

सागर. राज्य वस्तु एवं कर (जीएसटी- वाणिज्यकर विभाग) विभाग ने सोमवार दोपहर गुजराती बाजार में एक साथ चार फर्मों पर सर्वे की कार्रवाई शुरू की व्यापारियों में खलबली मच गई। अधिकारियों को दस्तावेज उलटते-पलटते देख दूसरे व्यापारी भी अपनी फर्म का हिसाब संभालने में जुट गए तो कुछ ने शटर गिरा दिए। व्यवसाय संबंध सर्वे की कार्रवाई रात तक जारी रही। अलग-अलग टीमों ने फर्मों के अलावा व्यापारियों के गोदाम और आवास पर पहुंचकर वहां स्टॉक और आय-व्यय की जानकारी जुटाने के लिए पड़ताल की। अधिकारियों ने आंकलन के लिए फर्मों से व्यापार और खरीद-बिक्री संबंधी बिल व अन्य दस्तावेज अपनी सुरक्षा में लिए हैं। जानकारी के अनुसार सर्वे की कार्रवाई मंगलवार को भी जारी रहने का अनुमान है।

जीएसटी-वाणिज्यिक कर की सतना एंटीव्यूजन और स्थानीय अधिकारियों के निर्देशन में अलग-अलग टीम गुजराती बाजार पहुंची। टीम ने एक साथ मायाराम हार्डवेयर एंड प्लाइवुड, एमएस मशीनरी, आशीष इलेक्ट्रानिक्स और आशीष इन्टरप्राइजेज पर जांच शुरू की। फर्म के हिसाब-किताब को पलटकर टीम ने वहां मिले बिल, स्टॉक रजिस्टर व बिक्री के पर्चे भी देखे। एंटीव्यूजन ब्यूरो सतना के ज्वाइंट कमिश्नर केएन मीणा, ज्वाइंट कमिश्नर सागर एसके सोनटके, डिप्टी कमिश्नर निशांकी सिंघई, सुप्रिया पाठक, एसटीओ नरेन्द्र औरासे, नवीन दुबे, एसके साकेत, अमित पटेल, जीएस पटेल, विकास अग्रवाल, विजय पांडे, पिंकल जैन, अर्चना परस्ते, शिवप्रताप गहरवार, राजेन्द्र खुशराम, अंशुल मूंदड़ा सहित करीब 40 अधिकारी- कर्मचारियों की टीम दिनभर हिसाब का आंकलन के आधार पर चोरी की स्थिति का पता लगाने में जुटी रही।

जीएसटी बिल के बिना कारोबार की आशंका –

जीएसटी-वाणिज्यिक कर विभाग को दिवाली के सीजन में बाजार में दुकानदारों द्वारा बिना जीएसटी रजिस्टे्रशन के बिल पर सामान बेंचने की शिकायतें मिल रही हैं। जीएसटी में गिरावट ने भी इन शिकायतों की पुष्टि की है जिसके आधार पर अधिकारियों द्वारा बाजार की नब्ज टटोली जा रही है। इसी के चलते सोमवार को जीएसटी अमला बाजार में उतरा और गुजराती बाजार स्थित चार फर्मों आय-व्यय और कर संबंधी मूल्यांकन शुरू किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो