भर्ती प्रक्रिया से वंचित हुए पूर्व शिक्षक, सर्वर व पोर्टल पर अपलोड जानकारी में गफलत का लगाया आरोप

Gulshan Patel

Publish: Jul, 13 2018 04:28:27 PM (IST)

Sagar, Madhya Pradesh, India
भर्ती प्रक्रिया से वंचित हुए पूर्व शिक्षक, सर्वर व पोर्टल पर अपलोड जानकारी में गफलत का लगाया आरोप

स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जीएफएसमएस पोर्टल में पंजीकृत एवं सत्यापित आवेदकों को सत्यापित कर संशोधन करने के लिए गुरुवार को आवेदक भटकते रहे।

सागर. स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जीएफएसमएस पोर्टल में पंजीकृत एवं सत्यापित आवेदकों को सत्यापित कर संशोधन करने के लिए गुरुवार को आवेदक भटकते रहे। 12 जून को संशोधन की अंतिम तिथि थी। जिले में 8 हजार से अधिक आवेदकों ने जिले में रिक्त 3 हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन किया है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया में सर्वर व तकनीकी खामियों से परेशान पूर्व अतिथि शिक्षकों ने ऑफलाइन प्रक्रिया की मांग की है।
शिक्षा विभाग द्वारा प्राइमरी से लेकर हायर सेकंडरी स्कूलों में रिक्त पदों को अतिथि शिक्षकों से भरने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की है, लेकिन विभाग द्वारा पोर्टल में रिक्त पदों की सही जानकारी व सर्वर की समस्या के कारण आवेदन संशोधन की अंतिम तिथि तक इस प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाए।

कई आवेदक वंचित
जिले के 31 प्राइमरी स्कूलों में एक भी शिक्षक नहीं हैं, जबकि 38 मिडिल स्कूल और 14 हाई स्कूल में यही स्थिति है। पूर्व अतिथि शिक्षक पंकज तिवारी, सतेंद्र तिवारी, मीना, दीपक ठाकुर , संतोष गुप्ता और रश्मि बरारू ने बताया कि नई प्रक्रिया के कारण वह अपना आवेदन ही संशोधन नहीं कर पाए हैं। वहीं शासन द्वारा इस भर्ती प्रक्रिया से पूर्व में पढ़ा रहे अतिथि शिक्षकों को इससे वंचित होना पड़ेगा। इसमें पहले से पढ़ा रहे शिक्षकों को अनुभव का कोई लाभ नहीं दिया गया है।
ऑफलाइन भर्ती प्रक्रिया की मांग
ऑनलाइन प्रक्रिया के विरोध में अतिथि शिक्षक संघ शनिवार 14 जुलाई को मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन देगा। संघ सागर ब्लॉक की बैठक गुरुवार को पहलवान बाबा मंदिर परिसर में हुई, जिसमें ऑनलाइन प्रक्रिया बंद करने व पहले से कार्य कर रहे अतिथि शिक्षकों को प्राथमिकता दिए जाने को लेकर मंथन किया गया। मीडिया प्रभारी शशांक पांडे ने बताया कि ऑनलाइन प्रक्रिया में अतिथि शिक्षक 3 दिन से स्कोर कार्ड में सुधार करवाने स्कूलों में भटक रहे हैं। संकुल विद्यालय का कहना है कि सुधार की लिंक नहीं खुल रही है। बैठक में सागर ब्लॉक अध्यक्ष सत्येंद्र तिवारी, नरेश चतुर्वेदी, पंकज तिवारी, भूपेंद्र पाराशर, सोमेश अग्निहोत्री, संतोष गुप्ता उपस्थित थे।

Ad Block is Banned