scriptनए सत्र के लिए 30 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन | Guest teachers | Patrika News

नए सत्र के लिए 30 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन

locationसागरPublished: Feb 28, 2019 08:26:21 pm

अतिथि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया फिर शुरू

नए सत्र के लिए 30  मार्च तक कर सकेंगे आवेदन

नए सत्र के लिए 30 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन

सागर. जिले के सरकारी स्कूलों में नए सत्र के लिए अतिथि शिक्षकों की भर्ती ऑनलाइन की जाएगी। लोक शिक्षण संचनालय ने पत्र जारी कर दिया है। विषयमान शिक्षकों के पद के लिए योग्यता के अनुसार ३० मार्च तक आवेदन लिए जाएंगे। संकुल प्राचार्यों द्वारा एक मार्च से १० अप्रैल तक आवेदनों का सत्यापन होगा। जिले में अतिथि शिक्षकों के लगभग ३००० पद हैं। इनमें नए सत्र के लिए भर्ती होगी। उधर, वर्षों से पढ़ा रहे अतिथि इस भर्ती प्रक्रिया से नाराज हैं। दरअसल, सरकार द्वारा अतिथियों को नियमित करने की बात कही गई थी, लेकिन एक बार फिर नया आदेश जारी कर दिया गया।
पंजीयन आज से
अतिथि शिक्षक एक मार्च शुक्रवार से पंजीयन करा सकते हैं। पुराने आवेदक जिन्होंने गत वर्ष पंजीयन कराया है, योग्यता के अनुसार आवेदन अपडेट कर सकते हैं। आवदेन के बाद संकुल प्राचार्य से सत्यापन करना है। इसमें आवेदक को पंजीकृत जानकारी का प्रिंट आउट निकालना होगा। जिसमें मूल अंकसूची और आधार नंबर लगेगा। संकुल प्राचार्यों के सत्यापन के बाद कोई जानकारी में परिवर्तन नहीं किया जाएगा।
ये होनी चाहिए योग्यता

प्राथमिक- हायर सेकंडरी पास
मााध्यमिक- संबधित विषय में स्नातक

हायर सेकंडरी- संबधित विषय में स्नातकोत्तर

कल आंदोलन करेंगे अतिथि
विगत कई वर्ष से नियमितिकरण की मांग कर अतिथि शिक्षक दो मार्च शनिवार को भोपाल के शाहजहांनी पार्क में एकत्रित होंगे। जिला अध्यक्ष सत्येन्द्र तिवारी, जिला उपाध्यक्ष संतोष गुप्ता और मीडिया प्रभारी शशांक पाण्डेय ने कहा कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के पूर्व वचन पत्र में लिखा था कि मप्र में कांग्रेस की सरकार बनते ही तीन माह के अंदर अतिथि शिक्षकों को नियमित किया जाएगा। तीन माह बाद भी ठोस निर्णय नहीं लिया गया। अतिथि शिक्षकों ने मांग की है कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के पहले आदेश जारी किया जाए। जो अतिथि ऑनलाइन प्रक्रिया में बाहर हो गए हैं, उन्हें भर्ती किया जाए। इन्हीं मांगों को लेकर मप्र के अतिथि शिक्षक आंदोलन करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो